October 6, 2024

छत्तीसगढ़ में बड़ी स्ट्राइक, मुठभेड़ में मारे गए 8 नक्सली

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने एक बड़े ऑपरेशन में 8 नक्सलियों को मार गिराया है. छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-अबूझमाड़ में चल रही मुठभेड़ में ये सभी नक्सली ढेर हुए हैं. इस ऑपरेशन में एक जवान भी चोटिल हुआ है. बता दें कि अभी भी ये ऑपरेशन जारी है तथा कुतुल, फरसबेड़ा, कोड़तामेटा क्षेत्र में पुलिस एवं नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. अबूझमाड़ में 4 जिलों की पुलिस संयुक्त ऑपरेशन कर रही है.

नारायणपुर-कोंडागांव-कांकेर-दंतेवाड़ा की DRG, STF एवं आईटीबीपी 53वीं बटालियन की फोर्स क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चला रही है. बीते 2 दिनों से इस इलाके में रुक-रुक कर मुठभेड़ जारी है. नारायणपुर के एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ की पुष्टि की है. इससे पहले 7 जमू को भी छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों एवं जिला रिजर्व समूह (DRG) के जवानों के बीच मुठभेड़ हुई थी जिसमें 7 नक्सली मारे गए थे.

यह नक्सल विरोधी अभियान सुरक्षाबलों ने उस समय आरम्भ किया था जब नारायणपुर, दंतेवाड़ा एवं कोंडागांव जिले की सीमा पर स्थित मुंगेडी और गोबेल क्षेत्र में एक गांव में कई नक्सलियों के छिपे होने की खबर प्राप्त हुई थी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में पुलिस एवं सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम निरंतर नक्सल विरोधी अभियान चला रही है जिसमें इस वर्ष अब तक 120 से अधिक नक्सली मारे जा चुके हैं. पिछले मई महीने में छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने बड़े आंकड़े में नक्सलियों को मार गिराया था.