October 6, 2024

देश के इस राज्य में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, तुरंत चेक करें नए रेट

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटका में पेट्रोल और डीजल महंगा होने जा रहा है. ताजा अपडेट के अनुसार कर्नाटक में डीजल के भाव में 3.02 रुपए और पेट्रोल के रेट में 3 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो सकती है. कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार ने लोकसभा चुनाव के बाद यह फैसला लिया है. पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से आम लोगों की जेब को बड़ा झटका लगेगा. हालांकि ईंधन के ये रेट कब से लागू होंगे इस बात का अभी तक ऐलान नहीं किया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सेल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया है. कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक में पेट्रोल पर सेल टैक्स 25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत कर दिया है. जबकि डीजल पर सेल टैक्स की वृद्धि 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दी गई है. राज्य सरकार के इस फैसले से लोगों की जेब पर दबाव बढ़ेगा. वित्त विभाग की तरह से जारी अधिसूचना में कहा गया कि नए रेट तत्काल प्रभार से लागू होंगे. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में फिलहाल पेट्रोल के रेट 99.84 रुपए लीटर और डीजल का भाव 85.93 रुपए प्रति लीटर है.

कर्नाटक पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक भाव बढ़ने के बाद पेट्रोल 102.85 रुपए और डीजल 88.93 रुपए लीटर हो जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में फिलहाल कच्चे तेल का भाव 82 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है. इस क्रम में ब्रेंट क्रूड 82.62 डॉलर और डब्ल्यूटीआई क्रूड 78.45 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है.