October 5, 2024

बुनियादी साक्षरता पर शिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न

 

भाटापारा-:_राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद छत्तीसगढ़ रायपुर के तत्वावधान में भाटापारा में एफ.एल.एन आधारित प्रशिक्षण 10 जून से 13 तक संपन्न हुआ। शिक्षा विभाग की इस अति महात्वाकांक्षी प्रशिक्षण को विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण के तौर पर भाटापारा के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण प्रभारी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक लेखराम साहू, विकासखंड शिक्षा अधिकारी रामजीपाल के मुख्य संयोजन में यह चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। विकासखंड के समस्त तीस संकुलों से प्राथमिक शालाओं के शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति रही। तीस संकुल को तीन जोन में विभाजित कर अलग-अलग कक्षों में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई थी। जोन एक में मास्टर ट्रेन के रूप में मनोज साहू अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भाटापारा, समन्वयक द्वय लखेश्वर शर्मा व बैसाखू राम साहू एवं प्रधानपाठक रामचंद्र ध्रुव थे। जोन दो में प्रशिक्षक के रूप में फाउंडेशन से इति शर्मा, संयोगिता शर्मा, समन्वयक द्वय टीकाराम साहू व ओमप्रकाश ध्रुव, शिक्षक कन्हैया साहू सक्रियता से रहे। इसी प्रकार जोन तीन में फाउंडेशन से नासिर सिद्धिकी, बाबूलाल प्रधान, समन्वयक द्वय लोचन नेताम व संतोष मानिकपुरी, शिक्षक खुशबू शर्मा रहे।
बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान के उद्देश्यों को पूर्ण करने इस विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता थी। निपुण भारत के अंतर्गत प्रत्येक कक्षा अध्यापकों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य रखा गया है। भाषा एवं गणित की दक्षताओं को प्राप्त करने अभ्यास पुस्तिका और शिक्षक संदर्शिका का उपयोग, नवा जतन, बहुभाषा, पुस्तकालय की उपयोगिता, ई. जादुई पिटारा का उपयोग पर विस्तार से विचार-विमर्श कर उपस्थित शिक्षकों को अद्यतन किया गया। इस प्रशिक्षण का सतत मॉनिटरिंग एस.सी.ई.आर.टी द्वारा किया जा रहा था। डाइट रायपुर की ओर से एल.आर.वर्मा, एस.आर.जी क्षिप्रा अग्रवाल, अभिलाषा शर्मा, योगेश साहू, कमल नवरंगे आदि ने आवश्यकता अनुसार अपनी भूमिकाओं का निर्वहन किया।