October 6, 2024

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) ने श्री सांई नाथ जन सेवा समिति को सम्मानित किये।

 

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में प. जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल एवं अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 भिलाई में दिनांक 15/06/2024 को सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें श्री सांई नाथ जन सेवा समिति को रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए और निरंतर रक्तदान करने के लिए संस्था के अध्यक्ष श्री जी. माधव राव व संस्था के कोषाध्यक्ष श्री रुद्र(बबलू) को मुख्यातिथि श्री पवन कुमार जी (बी.एस. पी. के ED P/A ), विशिष्ठ अतिथि श्री डॉ. सुकेश नायर (Prof. Heamatology, CMC Vellore), कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री डॉ. एम. रवीन्द्रनाथ ( CMO I/C, JLNH & RC, Bhilai) जी ने प्रशस्त्रि पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। प. जवाहर लाल नेहरू अनुसंधान केंद्र & हॉस्पिटल के. सी.एम. ओ. श्री डॉ. रवीन्द्रनाथ एम. ने कहा कि रक्तदान को लेकर बडे पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की जरूरत है। रक्तदान को लेकर लोगो में भय है। रक्तदान से हम बीमार मरीज की जान बचा सकते है। रक्तदान करना चाहिए। इससे समाज मे समरसता को बढावा मिलने के अलावा किसी की जिंदगी भी बचाई जा सकती है।
संस्था के अध्यक्ष श्री जी. माधव राव ने कहा कि रक्तदान को लेकर लोगो मे काफी भ्रांतियां है जिसको दूर करने के लिए लोगो को जागरूकता करने की जरूरत है। और रक्त की जरूरत कब किस इंसान को पड़ जाए कहा नही जा सकता। क्या पता आपके खून की कुछ बूंदे किसी जरूरतमंद की सांसो को थमने से रोक दे। प्रचार-प्रसार के बावजूद आज भी बहुत से लोगो के दिलोदिमाग में रक्तदान को लेकर कुछ गलत धारणाए विद्यमान है। यही वजह है कि बहुत प्रयास के बावजूद बमुश्किल कम रक्त उपलब्ध हो पाता है आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित करने और उसके फायदे समझाने के लिए व्यापक स्तर पर जन-जागरण अभियान चलाया जाए। और रक्तदान करने वालो को हर जगह मान-सम्मान मिलना चाहिए, ताकि अन्य लोग भी प्रेरित हो। मेरे ख्याल से लोगो को रक्तदान के लिए बढ़ावा देने और रक्तदाता का आभार जताने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।
सम्मान कार्यक्रम में श्री सांई नाथ जन सेवा समिति के अलावा नव दृष्टि फाउंडेशन, प्रजा सेवा समिति, ब्लड इंटीग्रेटेड ऐक्टिविस्ट लाइफ सेवर्स और नियमित रक्तदाताओ का भी सम्मान किया गया। संस्था की ओर से अध्यक्ष श्री जी. माधव राव व संस्था के कोषाध्यक्ष श्री रुद्र (बबलू) ने यह सम्मान प्राप्त किये।