October 6, 2024

आलिया भट्ट से लेकर दीपिका पादुकोण और कई अन्य सेलेब्स ने ली ‘योगा से होगा’ की कसम, देखें तस्वीरें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी बॉलीवुड सेलेब्स ने योग करने की कसम खाई है, जिनमें करीना कपूर, आलिया भट्ट  दीपिका पादुकोण और अन्य कई शामिल हैं. योग को बड़े स्तर से एक परिवर्तनकारी अभ्यास के रूप में स्वीकार किया जाता है, जो न केवल अपने शारीरिक लाभों के लिए बल्कि अपने गहन मानसिक और इमोशनल लाभों के लिए भी जाना जाता है. बॉलीवुड के डायनामिक फील्ड में योग बहुत सारे सेलेब्स को फायदा पहुंचा रही है.

1. दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण, जो अपने संतुलन और अनुग्रह के लिए जानी जाती हैं, अपने आंतरिक शांति का श्रेय अपने समर्पित योग अभ्यास को देती हैं. उनका पसंदीदा आसन, पद्मासन, जीवन की आपाधापी के बीच उनकी ज़मीनी स्थिरता का प्रतीक है. एक इंटरव्यू में उन्होंने साझा किया था कि “योग मेरे लिए सिर्फ़ व्यायाम नहीं है, यह जीवन जीने का एक तरीका है. यह मुझे मेरे सच्चे स्व से जोड़े रखता है, ख़ास तौर पर मुश्किल समय के दौरान.”

2. अनुष्का शर्मा

अपनी खूबसूरती और आकर्षण के लिए मशहूर अनुष्का शर्मा योग को अपने रोज़ाना के स्वास्थ्य कार्यक्रम में शामिल करती हैं. धनुरासन (धनुष मुद्रा) उनके लिए विशेष महत्व रखता है, जो उनकी शक्ति और जीवन शक्ति को बढ़ाता है. एक मीडिया हाउस के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने खुलासा किया, “योग मेरा आश्रय है, जो मुझे तेज़-रफ़्तार दुनिया में संतुलन और शांति प्रदान करता है, जिससे मैं खुद से और भी गहराई से जुड़ पाती हूँ.”

3. करीना कपूर खान

करीना कपूर खान की शांत आभा योग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. ताड़ासन (पर्वत मुद्रा) उनके दिल में एक ख़ास जगह रखता है, जो उन्हें सशक्तता और शक्ति की भावना देता है. एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में, उन्होंने खुलासा किया, “योग मेरी शरणस्थली है. यह वह जगह है जहाँ मुझे जीवन की उथल-पुथल के बीच शांति और स्पष्टता मिलती है.”

5. आलिया भट्ट

आलिया भट्ट की चमक सिर्फ़ उनकी प्रतिभा का नतीजा नहीं है, बल्कि योग के प्रति उनके समर्पण का भी नतीजा है. भुजंगासन (कोबरा पोज़) को अपनी पसंदीदा मुद्रा के रूप में अपनाते हुए, उन्हें इसके अभ्यास में मुक्ति और जीवन शक्ति मिलती है. उन्होंने एक बार हार्पर बाज़ार इंडिया के साथ साझा किया था, “योग मेरा अभयारण्य है. यह वह जगह है जहाँ मुझे दुनिया के शोर से दूर एकांत और जुड़ाव मिलता है.”

8. शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी की फिटनेस यात्रा योग के बिना अधूरी है, जिसे वह अपनी सेहत का आधार मानती हैं. शीर्षासन (हेडस्टैंड) को अपनी पसंदीदा मुद्रा के रूप में अपनाते हुए, उन्हें इसके अभ्यास में कायाकल्प और संतुलन मिलता है. अपनी पुस्तक द ग्रेट इंडियन डाइट में, उन्होंने खुलासा किया, “योग मेरा निरंतर साथी रहा है, जिसने मुझे स्वास्थ्य और जीवन शक्ति की ओर अग्रसर किया है.”