October 5, 2024

Jio ने यूजर्स को दिया एक और झटका, कंपनी ने बंद किए ये दो पॉपुलर और सस्ते प्लान

टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी से पहले Jio ने यूजर्स को एक और झटका दिया है. तीन जुलाई से प्रमुख टैरिफ बढ़ोतरी से पहले कंपनी ने अपने 395 रुपये और 1559 रुपये के प्रीपेड प्लान को हटा दिया है. कंपनी के इस कदम का उद्देश्य वित्तीय घाटे को रोकना और प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) को बढ़ावा देना है.

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने अपने यूजर्स को झटका देते हुए टैरिफ प्लान महंगे करने का ऐलान किया था. Jio ने अपने टैरिफ प्लान्स को 12.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक बढ़ा दिया है. ये कीमतें 3 जुलाई 2024 से लागू होंगी.

Jio ने जिन दो पॉपुलर प्लान 395 रुपये और 1559 रुपये वाले टैरिफ को बंद किया है उसमें यूजर्स को कॉलिंग के साथ-साथ अनलिमिटेड डेटा मिलता था. 395 रुपये वाले प्लान में 84 दिनों की सर्विस मिलती थी, जबकि 1559 रुपये वाले प्लान में 336 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी. यही कारण था कि यह प्लान यूजर्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर था.

टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद यूजर्स 3 जुलाई से पहले पुराने प्लान के तहत रिचार्ज कर सकते थे. ऐसे में यूजर्स जब रिचार्ज करना चाह रहे थे तो उन्हें Jio की वेबसाइट पर इन दो प्रीपेड प्लान को रिचार्ज करने का ऑप्शन नहीं मिला. फिलहाल किफायती प्लानों में सिर्फ एक ऑप्शन है. कंपनी ने 1559 रुपये के प्लान की कीमत बढ़ाकर 1899 रुपये कर दी है.

नए टैरिफ प्लान में ₹189 प्रति माह 2GB डेटा से लेकर ₹3,599 प्रति वर्ष 2.5GB प्रतिदिन डेटा तक के प्लान शामिल हैं. इन प्लान्स में 2GB/दिन और उससे ज्यादा वाले सभी प्लान्स के लिए अनलिमिटेड 5G डेटा शामिल है. कंपनी का कहना है कि उसका “5G” नेटवर्क एक स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जो नॉन-स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क की तुलना में तेज स्पीड और कम देरी का वादा करता है. अनलिमिटेड 5G डेटा 2GB/दिन या उससे ज्यादा डेटा देने वाले प्लान्स पर लागू होगा.