October 5, 2024

पीएम मोदी का ऐलान, रूस में खोले जाएंगे दो नए काउंसलेट, जानें उनके संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर हैं. मंगलवार को उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने भारत की बीते 10 वर्ष की उपलब्धियों को साझा किया साथ ही गुड न्यूज भी दी. पीएम मोदी ने बताया किस तरह दोनों देशों के बीच रिश्तों में लगातार मजबूती आ रही है. साथ ही उन्होंने हाल में जीते टी20 वर्ल्ड में भारती की शानदारी जीत का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि उनका तीसरा कार्यकाल कितना अहम है. इस कार्यकाल के लिए उन्होंने क्या लक्ष्य रखें हैं और किस तरह 21 वीं सदी भारत की सदी होगी. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें.

मॉस्को में पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

तीसरी बार सरकार में आने के बाद इंडियन डायसपोरा पर मेरा पहला संवाद मॉस्को में हो रहा है. आज 9 जुलाई है. आज शपथ लिए 1 महीने हो गया. तभी ‘मैंने एक प्रण किया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा. तीगुनी रफ्तार से काम करूंगा.’

– ये संयोग है कि इस सरकार के कई लक्ष्यों में ही तीन का अंक छाया हुआ है. सरकार का लक्ष्य है कि तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाना है.
सरकार का लक्ष्य है तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ आवास बनाना है.

तीसरे काल में तीन करोड़ लखपति दीदी बनाना है. भारत में वुमन सेल्फ हेल्प ग्रुप चल रहे हैं गांवों में हम उनका इतना इम्पॉवर करना चाहते हैं कि हम चाहते हैं मेरे तीसरे टर्म में गांव की गरीब महिलाएं उसमें तीन करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनें. उनकी सालाना आय 1 लाख रुपए से ज्यादा हो. बड़ा लक्ष्य है लेकिन जब आप जैसे साथियों का साथ और आशीर्वाद मिलता है तो बड़े लक्ष्य आसानी से पूरे हो जाते हैं.

– आज का भारत जो लक्ष्य ठान लेता है उसे पूरा करके रहता है. भारत वो देश है जो चंद्रयान को चांद की ऐसी सतह पहुंचाता है जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच सका.

– भारत वो देश है जो डिजिटल सोर्स का सबसे रिलायबल है. भारत अपने नागरिकों को अच्छी योजनाओं के जरिए सशक्त कर रहा है.  भारत वो देश है जहां दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट इको सिस्टम है.

– जब 2014 में पहली प्रधानमंत्री बनायाऔर देश की सेवा करने का मौका दिया. तब कुछ सेकड़ों में स्टार्टअप होते थे, अब ये लाखों में हैं.  भारत वो देश है जो रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फाइल कर रहा है, रिसर्च पेपर रिपब्लिश कर रहा है.

दुनिया भी हिंदुस्तान के नौजवानों का टैलेंट देखकर हैरान है. 10 वर्ष में देश ने विकास की रफ्तार पकड़ी है उसे देखकर दुनिया हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं भारत बदल रहा है.  भारत का कायाकल्प, नवनिर्माण साफ-साफ दिखाई दे रहा है. भारत जी20 जैसे सफल कार्यक्रम कर रहा है.

– भारत जब 10 साल में ही अपने एयरपोर्ट की संख्या को बढ़ाकर दो गुना कर देता है तो दुनिया कहती है वाकई भारत बदल रहा है.  जब भारत सिर्फ 10 साल में 40 हजार किमी से ज्यादा रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन कर देता है तो सब कहते हैं भारत बदल रहा है.

– डिजिटल पेमेंट के नए रिकॉर्ड बना रहा है भारत, एलवन पॉइंट से सूर्य की परिक्रमा पूरी करता है. भारत दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनाता है. दुनिया की सबसे ऊंची स्टेच्यू बनाता है तो दुनिया कहती भारत बदल रहा है.