October 5, 2024

इन किसानों के खाते में नहीं पहुंचेंगे 18वीं किस्त के 2000 रुपए, विभाग करेगा शॅाटलिस्ट

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के  लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि जल्द ही विभाग ऐसे किसानों को शॅाटलिस्ट करने वाला है जिन्होने सरकार द्वारा जारी अपील का पालन नहीं किया है.  23 जुलाई को देश का आम बजट पेश होना है. इसके बाद विभाग पात्र किसानों की एक बार फिर से सूची तैयार करेगा. क्योंकि लाखों किसान ऐसे हैं. जिन्होने 17वीं किस्त के बाद ईकेवाईसी कराई है. यदि आपकी ई केवाईसी अभी तक नहीं हुई है तो समय रहते करा लें. अन्यथा योजना के लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे..

18वीं किस्त को लेकर चर्चा हुई शुरू
आपको बता दें कि हाल ही में विगत माह की 18 तारीख को पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान 18वीं किस्त जारी की थी. इस किस्त का लाभ देश के 9.26 करोड़ किसानों को मिला था. जबकि देश में लगभग 12 करोड़ किसानों ने पीएम निधि के तहत पंजीकरण कराया है. यानि लगभग ढाई करोड़ किसान इस बार भी पीएम  किसान निधि के लाभ से वंचित कर दिये गए थे. बताया जा रहा है कि अक्तूबर माह में पीएम निधि की 18वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंचेगी.  हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई भी घोषणा नहीं की गई है. लेकिन चर्चा है कि जिन किसानों ने तीनों नियमों को फॅालो नहीं किया है. उन्हें इस बार योजना के लाभ से वंचित रखा जा सकता है..

ये काम कराना अनिवार्य
दरअसल यदि आपने अभी तक ईकेवाइसी नहीं कराया है तो तत्काल करा लें. इसके अलावा भूलेख सत्यापन कराना भी जरूरी है. यदि उक्त दोनों काम आप करा लेंगे तो निश्चित तौर पर आपका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल कर लिया जाएगा… यही नहीं यदि आपका खाता आधार से लिंक नहीं है तो भी आपको परेशानी हो सकती है. साथ ही पंजीकरण के दौरान ग्रामेटिकल मिस्टेक को भी इग्नोर न करें.