October 5, 2024

पानी-पानी हुआ मुंबई, रेड अलर्ट जारी, ट्रेन और विमान सेवाओं पर पड़ा असर

मुंबई में बारिश बड़ी मूसिबत बन सकती है. यहां पर लगातार हो रही बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. सोमवार को मध्य रेलवे की उपनगरीय रेल सेवाएं और विमान संचालन प्रभावित हुए हैं. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने छात्रों को होने वाली असुविधा से बचने को लेकर शहर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया है. मुंबई में मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. यहां पर दिन भर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मुंबई के समंदर में हाई टाइड आने का खतरा बना हुआ है.

यहां पर बारिश ने इस कदर लोगों को प्रभावित किया है ​कि सदन को स्थगित करना पड़ा. भारी बारिश के कारण विधायकों और मंत्रियों के विधानमंडल परिसर तक न पहुंचने के कारण महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने आज सदन की कार्यवाही को दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. सुबह 11 बजे कार्यवाही जब सदन शुरू हुआ तो विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने मुंबई में हो रही समस्याओं का जिक्र किया. नार्वेकर के अनुसार, मुंबई में 300 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बीएमसी की ओर बयान आया ​है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में अत्याधिक बारिश का ऐलान किया है. ऐसे में यहां पर आने वाला समय कठिन हो सकता है. बारिश से रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और ठाणे के बीच ‘फास्ट’ लाइन पर कई स्थानों पर जलभराव के हालात देखे गए. यहां पर रेल सेवाएं रोक दी गईं.