October 6, 2024

क्या है ऑर्डर ऑफ द सेंट एंड्रयू एपोस्टल, जिससे रूस ने किया PM मोदी को सम्मानित, जानें- कितना खास?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे पर हैं. मॉस्को में पीएम मोदी का रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गर्मजोशी स्वागत किया. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच शानदार केमिस्ट्री देखने को मिली. राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को अपनी पसंदीदा चीजें दिखाईं. रूस ने पीएम मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (Order of St Andrew the Apostle) से सम्मानित किया. आइए जानते हैं कि ये अवॉर्ड क्या है और ये क्यों खास है.

पीएम मोदी ने पुतिन को धन्यवाद दिया

रूस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित होने पर पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ‘इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं राष्ट्रपति पुतिन और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. भारत-रूस मैत्री की नींव गहरी है और हमारी साझेदारी का भविष्य उज्ज्वल है. हमारे देशों के बीच व्यापक सहयोग ने हमारे नागरिकों के लिए असाधारण परिणाम दिए हैं.’

मंगलवार को दोनों नेताओं के बीच दिपक्षीय वार्ता भी हुई, जिसमें मोदी ने मॉस्को आतंकी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा कि बम-बारूद किसी भी समस्या का समाधान नहीं. साथ ही पीएम मोदी ने मॉस्को में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने रूस के वॉर मेमोरियल पर पहुंचकर शहीदों को भी नमन किया.

भारत में रूसी दूतावास ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को रूस और भारत के बीच ‘स्पेशल एंड प्रिविलेज्ड स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए यह सम्मान दिया गया है. रूस ने पीएम मोदी को ये अवॉर्ड देने का ऐलान 2019 में किया था.