October 6, 2024

अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, आतंकी हमलों के बाद लिया फैसला

अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हो गया. तीर्थयात्रियों का ये जत्था पंथाचौक श्रीनगर आधार शिविर से बालटाल और पहलगाम यात्रा आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ. इस जत्थे को भारी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया. दरअसल, हाल ही में हुए आतंकी हमलों को देखते हुए अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पूरे यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और पहुंच नियंत्रण सहित अभूतपूर्व सुरक्षा उपाय किए गए हैं. बता दें कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सेना के काफिले पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसके साथ ही डोडा और उधमपुर में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई. इस दौरान अमरनाथ यात्रा पर किसी भी प्रकार के खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रा के जम्मू बेस कैंप और नेशनल हाईवे के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

जिसके लिए विशेष नाके और जांच केंद्र बनाए गए हैं. सुरक्षा बल हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बीच, अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्री बड़ी संख्या में जम्मू आधार शिविर पर पहुंच रहे हैं और उनका कहना है कि वे सुरक्षा व्यवस्था से खुश हैं. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था शनिवार सुबह अमरनाथ मंदिर की यात्रा के लिए रवाना हुआ. तीर्थयात्री कड़ी सुरक्षा के बीच पंथाचौक श्रीनगर आधार शिविर से बालटाल और पहलगाम यात्रा आधार शिविरों की ओर पवित्र स्थान के लिए निकले. जहां वे भोलेनाथ के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे.

बता दें कि श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड अमरनाथ यात्रा का आयोजन करता है, जिसे दो मार्गों में विभाजित किया गया है. एक मार्ग पहलगाम से होकर जाता है और दूसरा बालटाल से होकर जाता है. बालटाल जम्मू और कश्मीर के गांदरबल जिले में तीर्थयात्रियों के लिए शिविर स्थल के रूप में कार्य करता है. इस साल जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के बीच अमरनाथ यात्रा हो रही है. 8 जुलाई को कठुआ जिले में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे.