October 5, 2024

अब 10 रुपए में बहनें भाई तक भेज सकेंगी राखी, डाक विभाग की सुविधा से काम होगा आसान

देश में रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इसलिए एक माह पहले से ही बहने इसकी तैयारियां शुरू कर देती हैं. लेकिन उन बहनों को बड़ी परेशानी आती है, जिनके भाई सुदूर काम-काज की वजह से कहीं रहते हैं.  ऐसे लोगों की समस्या हल करने के लिए हर साल डाक विभाग आगे आता है. सिर्फ पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि कई कुरियर कंपनीज भी राखी भाईयो तक पहुंचाने का काम करती हैं. लेकिन इस बार डाक विभाग ने सिर्फ दस रुपए में राखी भेजने की जिम्मेदारी ली है. यही नहीं इस लिफाफे में राखी को भीगने का भी कोई डर नहीं होगा. क्योंकि यह पूरी तरह से वॅाटर

10 रुपए तक गई थी कीमत
दरअसल, यह सुविधा पिछले साल रक्षाबंधन से पहले ही शुरू की थी. लेकिन पहले इसमें लिफाफा ऐसा था जो बारिश में भीगकर खराब होने का डर सताता रहता था. लेकिन अब डाक विभाग ने इसे अपग्रेड किया है.  इनवेलप बहन द्वारा भाई को भेजी गई राखी को सही सलामत उन तक पहुंचाएगा फिर चाहे बारिश में ये लिफाफा भीग भी जाए लेकिन इनवेलप के अंदर रखा बहन का प्यार भाई तक सुरक्षित पहुंचेगा. इसके लिए डाक विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. रक्षाबंधन को लेकर कर्मचारियों को भी विशेष निर्देश दिए गए हैं. ताकि कोई भी कर्मचारी रक्षाबंधन पर लापरवाही न करे..

डाक विभाग के आलाधिकारियों के मुताबिक राखी के त्योहार को देखते हुए स्पेशल लिफाफा तैयार  कराया है. जो पूरी तरह से सुरक्षित है. आपको बता दें कि यह लिफाफा आकर्षक के साथ-साथ वाटर प्रूफ है. उन्होंने बताया कि राखिया अपने सही स्थान पर समय पर पहुंचे इसके लिए कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी भी लगा रखी है. वहीं, डाकघर में कुछ ग्राहकों ने इसे एक अच्छी पहल बताया है, लेकिन इसकी कीमतों को लेकर उन्होंने एतराज जताया है. ग्राहकों ने कहा कि विभाग को यह लिफाफे ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने चाहिए थे. क्योंकि इनको भेजने के लिए स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री का चार्ज अलग से वसूला जा ही रहा है.