October 5, 2024

बेरोजगार युवाओं के आए अच्छे दिन, 42 हजार होमगार्ड किये जाएंगे भर्ती

होमगार्ड बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि 13 साल बाद उत्तर प्रदेश में 42 हजार होमागार्ड के पदों पर भर्ती होने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दो चरणों में भर्ती करने का निर्णय लिया गया है. इस बार होमगार्ड भर्ती भी पुलिस की तर्ज पर होगी. जिसमें फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट दोनों पार करना अभ्यार्थियों के लिए अनिवार्य किया गया है. अभी तक केवल फिजिकल दक्षता व स्वास्थ्य जांच के आधार पर ही उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती कर लिये जाते थे.  मुख्यमंत्री के निर्देश के  बाद भर्ती प्रक्रिया में बदलाव  किया गया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस बार होमगार्ड की भर्ती भी पुलिस की तरह ही संपन्न कराए जाना तय किया गया है. सबसे पहले होमगार्ड भर्ती के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी. उसके बाद फिजिकल टेस्ट में पास होने पर मेडिकल परीक्षण काराया जाएगा. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि वे भी पुलिस जवान की तरह पूरे आत्मविश्वास के साथ कानून व्यवस्था से जुड़े दायित्वों का निर्वहन कर सकें. नई नियमावली में पूर्व सैनिकों और NCC कैडेट्स को भी वरीयता दी जाएगी. कुछ ही दिनों में राज्य में होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी..

जल्द जारी होगी अधिसूचना 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42 हजार होमगार्ड्स भर्ती का ऐलान किया था. अन्य परीक्षाओं की तरह होमगार्ड भर्ती की परीक्षा भी एजेंसी कराएगी. जिसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है. होमगार्ड भर्ती के लिए गांव-देहात में युवाओं ने तैयारी शुरू कर दी है. यही नहीं परीक्षा के लिए भी युवा जमकर तैयारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द इसके लिए नोटिफिकेश जारी कर दिया जाएगा.