October 5, 2024

चीन-अमेरिका को पछाड़कर आगे निकला भारत, रफ़्तार देख दुनिया हैरान – IMF और ADB की रिपोर्ट

नई दिल्ली: भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार उल्लेखनीय विकास प्रदर्शित कर रही है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन जैसी अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल गई है। जुलाई 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए तैयार है। बता दें कि, इन्ही अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों ने 2013 में भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की Fragile-5 यानी विश्व की 5 सबसे नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में रखा था, जो कभी भी चरमराकर ध्वस्त हो सकती थी, आज भारत टॉप-5 में गर्व के साथ खड़ा है।

IMF ने 2024 के लिए भारत की विकास दर को प्रभावशाली 7 प्रतिशत पर अनुमानित किया है, जो उनके अप्रैल के अनुमान से 0.2 प्रतिशत अधिक है। पिछले अनुमानों के अनुरूप, 2025 के लिए विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इसकी तुलना में, 2024 के लिए चीन की विकास दर 5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो पिछले पूर्वानुमान से 0.4 प्रतिशत अधिक है, जबकि 2025 के लिए विकास अनुमान 4.5 प्रतिशत है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के 2024 में 2.6 प्रतिशत और 2025 में 1.9 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। जर्मनी, फ्रांस, यूके, कनाडा और जापान जैसी अन्य उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के बहुत धीमी दर से बढ़ने का अनुमान है।

IMF के अलावा एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भी चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को 7 प्रतिशत पर बरकरार रखा है, जो देश की मजबूत राजकोषीय स्थिति को एक महत्वपूर्ण विकास चालक के रूप में उजागर करता है। ADB ने वित्त वर्ष 2025-26 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। भारत के मजबूत आर्थिक प्रदर्शन का श्रेय वर्तमान सरकार की कई प्रमुख नीतियों और पहलों को दिया जा सकता है। सार्वजनिक निवेश, औद्योगिक विकास और अनुकूल राजकोषीय नीतियों पर सरकार के जोर ने अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। औद्योगिक क्षेत्र, विशेष रूप से विनिर्माण और निर्माण में मजबूत वृद्धि देखने को मिलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, सामान्य से अधिक मानसून के पूर्वानुमानों की बदौलत कृषि क्षेत्र में भी उछाल आने की उम्मीद है, जिससे किसानों को अच्छा खासा मुनाफा होगा।