October 5, 2024

देश के सभी वर्गों का ध्यान में रखकर बजट को लाया गया है –

तोखन साहू आवास एवं शहरी विकास केंद्रीय राज्य मंत्री
देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार के द्वारा ले गए बजट को लेकर दुर्ग शहर के बुद्धिजीवी वर्ग से संवाद हेतु शासकीय विश्वनाथ यादव तमस्कर महाविद्यालय ( साइंस कॉलेज ) के आटोडोरियम में आयोजित आवास एवं शहरी विकास केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे आयोजित संवाद कार्यक्रम में केंद्रीय बजट के ऊपर वरिष्ठ नेताओं के द्वारा उद्बोधन दिया गया इस अवसर पर मंचासीन अतिथि दुर्ग जिला संगठन प्रभारी राजीव अग्रवाल जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा विधायक ललित चंद्राकर गजेंद्र यादव पूर्व कैबिनेट मंत्री रमशिला साहू पूर्व विधायक सांवलाराम डहरे प्रीतम साहू चैंबर ऑफ़ कॉमर्स प्रहलाद रुंगटा उपस्थित रहे |
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के द्वारा देश के विभिन्न वर्गों का ध्यान में रखते हुए यह बजट लाया है यह बजट सर्व स्पर्शी और सर्व समावेशी है देश के विभिन्न सेक्टर में इस बजट के माध्यम से अभूतपुर विकास कार्य पूर्ण होंगे पूर्व में भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों का जीवन स्तर सुधरा है और भी बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वन हुआ है पूर्व की योजनाओं के लिए बजट में समायोजन किया गया है
केंद्रीय राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने कहा कि केंद्र सरकार का यह बजट गांव, गरीब, किसान, युवा महिलाओं के सर्वतोमुखी विकास का एक नया अध्याय लिखेगा केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं के रोजगार और कोशल उन्नयन एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और नए रोजगार पर २ लाख करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ केंद्र सरकार ने युवा प्रतिभाओं की पूरी चिंता की है। श्री साहू ने ग्रामीण विकास परियोजनाओं के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपए, कृषि क्षेत्र में उन्नति के लक्ष्य और सिंचाई के लिए 11,500 करोड़ रुपए का प्रावधान करते हुए 109 फसलों पर फोकस करने के साथ-साथ दलहन, तिलहन और सब्जी की पैदावार पर नई घोषणाएं करके अन्नदाताओं की खुशहाली का पक्का इंतजाम करने के लिए प्रभानमंत्री श्री मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया है।

श्री साहू ने कहा कि जनजातीय उन्नत् ग्राम अभियान की शुरुआत का संकल्प केंद्र सरकार की आदिवासियों के उत्थान की प्रतिवद्धता को व्यक्त करता है, जिससे देशभर के 63 हजार गांवों के 5 करोड़ आदिवासी लाभान्वित होंगे। गरीबी के लिए जहां मुफ्त राशन योजना जारी इखने की घोषणा की गई है है, वहीं महिलाओं के उत्थान और आर्थिक सशक्तीकरण के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान कर के केंद्र सरकार ने मातृ शक्ति का वंदन किया है। श्री देव ने लघु और मध्यम उद्योगों के लिए किए गए प्रावधानों का स्वागत करते हुए कहा कि इससे आत्मनिर्भर और विकसित भारत का संकल्प पूर्ण होगा। 3 करोड़ नए पीएम आवास और मजदूरों के लिए नई हाऊसिंग स्कीम की घोषणाओं के साथ ही केंद्र सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, मुफ्त बिजली, बाढ़ व जलभराव नियंत्रण जैस विषयों को भी बजट में शामिल कर समूचे देश के गांवों से लेकर बड़े शहरों तक की चिंता की है। श्री साहू ने टीडीएस के नियमों को सरल करने, आयकर में टैक्स स्लैब में किए गए बदलाव और स्टैंडर्ड डिडक्शन में की गई बढ़ोत्तरी का स्वागत किया और कहा कि अमृतकाल का यह बजट हर मायने में संतुलित और महत्वपूर्ण है।

23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी बताया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रावधानों की सराहना की और इसे देश सहित प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया।
भाजपा जिला अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा।

उन्होंने कहा होम अफेयर्स के लिए 150983 करोड रुपए का प्रावधान , मनरेगा का बजट 60000 करोड़ से बढ़कर 86 हजार करोड़ रुपये करना, 2.66 लाख करोड़ ग्रामीण विकास हेतु,
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ नए घरों का निर्माण, पीएमजीएसवाई चरण IV 25,000 ग्रामीण बसावटों के लिए बारहमासी सड़क ग्रामीण जीवन के उत्थान में सहायक होगा।

भाजपा विधायक ललित चंद्राकर ने केंद्रीय बजट के प्रस्ताव में आधारभूत संरचना को मजबूत करने 11,11, 111 करोड़ रुपए के प्रावधान को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि जिस भी देश में आधारभूत संरचना को मजबूत करने का काम होता है, वही देश विकसित होता है। इससे निवेश बढ़ता है, इससे परिवहन की लागत कम होती है, नौकरियों में वृद्धि होती है और देश के नागरिकों को मिलने वाली तमाम सुविधाओं में वृद्धि होती है। आधारभूत संरचना के लिए यह प्रावधान देश की आर्थिक उन्नति और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दृष्टि से बेहतर महत्वपूर्ण साबित होगा।

विधायक गजेंद्र यादव ने तकनीकी शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों को भी सराहा। उन्होंने कहा कि नए उच्च शिक्षण संस्थानों की स्थापना से युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेंगे। 5 साल में 500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप, स्किल इंडिया के तहत युवाओं को प्रशिक्षित और पुनर्प्रशिक्षित करने के कदम देश की तकनीकी दक्षता को बढ़ाएंगे।।
विधायक गजेंद्र यादव ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों पर उप मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य आधुनिक तकनीकों को प्रोत्साहन देने के लिए उठाए गए कदम देश की तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देंगे। शोध और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किए गए कोष से नई खोजों और आविष्कारों को बल मिलेगा।
विधायक गजेंद्र यादव ने कहा कि इस बार के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान युवा पर बजट में फोकस किया गया है। यह बजट देश सहित प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और सभी क्षेत्रों में सुधार और प्रगति को बढ़ावा देगा।
आयोजित संवाद कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री सुरेंद्र कौशिक ने किया और आभार जिला संगठन प्रभारी राजीव अग्रवाल ने किया

डॉ दयाराम साहू, प्रीतपाल बेलचन्दनदिलीप साहू,अल्का बाघमार, विनायक नातू, अरविंदर खुराना, रोहित साहू, आशीष निमजे, राजा महोबिया, , शिव चंद्राकर, कांतिलाल बोथरा, अजय तिवारी, डॉ आदर्श त्रिवेदी,
दिव्या कलिहारी, जीत यादव, जितेन्द्र राजपूत, रजनीश श्रीवास्तव, , राकेश दुग्गड़, अनुप सोनी, उमाभारती साहू, संगीता सिंह, अशोक कण्डरा, मदन बढ़ाई, सुनील साहू, विजय ताम्रकर, लालेश्वर साहू, अनूप गटागट,डॉ राहुल गुलाटी, प्रहलाद रूंगटा, अशोक राठी, प्रकाश साँखला, जवाहर जैन, दिनेश मारोटी, रूप सिन्हा, चंद्रप्रकाश मंडाले, धर्मेंद्र यादव,उदय शंकर त्रिपाठी, संतोष सोनी, सुधीर अग्रवाल, अविनाश अग्रवाल, अरविन्द खंडेलवाल, पायल जैन,
जयश्री राजपूत, मंजू पाण्डेय, झरना वर्मा, प्रीति साहू, शीतल जांगिड़, शिव निषाद, नवीन पवार, सागर सोनी, संदीप बंछोर, हरप्रसाद आडिल, विनायक ताम्रकर, राजेश राजपूत, राजीव अग्रवाल, महेश जैन सहित बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी वर्ग एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे
राजा महोबिया
जिला मीडिया प्रभारी

You may have missed