September 19, 2024

Delhi-NCR में भयंकर बारिश! लीक हो रही संसद की छत.. ढह रहे मकान, जानें कैसा है राजधानी का मंजर?

दिल्ली डूब रही है.. भारी बारिश राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में कहर बरपा रही है. हर तरफ जलभराव का मंजर है, इमारतें जमींदोज हो रही हैं. सड़कें तलाब में तबदील हो गई हैं. रास्तों पर गाड़ियां रेंगने को मजबूर हैं. अफरा-तफरी के बीच प्रशासन आमजन की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. रातों-रात दिल्ली-एनसीआर से तमाम डरा देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. रामलीला मैदान, छतरपुर,  प्रगति मैदान, आईटीओ और धौला कुआं जैले इलाकों में बारिश की तबाही साफ नजर आ रही है.

स्कूल की दीवार गिरी.. ढह गया मकान

वहीं भारी बारिश के कारण दरियागंज में एक निजी स्कूल की दीवार भी गिर गई, जिससे आसपास खड़े वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.  एक अन्य घटना में, सब्जी मंडी इलाके में एक घर लगातार बारिश के कारण ढह गया. सब्जी मंडी के एक निवासी ने बताया कि, “एमसीडी ने इन इमारतों को नोटिस भेजा था और कहा गया था कि या तो इन्हें खाली कर दें या इन्हें ठीक करा लें, लेकिन लोग नहीं सुनते.. भारी बारिश के बाद यहां ऐसी घटनाएं होती रहती हैं.”

मां-बेटे डूबकर मरे

वहीं एक और अन्य घटना में ग़ाज़ीपुर इलाके में एक 22 साल की महिला और उसका बच्चा पानी से भरे नाले में डूब गए. ग़ाज़ीपुर में पुलिस के अनुसार, तनुजा और उसका तीन साल का बेटा प्रियांश साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे, तभी जलभराव के कारण उनका पैर फिसल गया और वे नाले में गिर गए और डूब गए. घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास की है, जहां सड़क किनारे नाली का निर्माण चल रहा था.

दिल्ली में स्कूल बंद

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया कि, भारी बारिश जारी रहने के पूर्वानुमान के कारण 1 अगस्त को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार और एमसीडी स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने अपने ‘एक्स’ पर पोस्ट कहा कि, “पिछले दो घंटों में दिल्ली में बहुत भारी बारिश हुई है.. दिल्ली सरकार और एमसीडी निचले इलाकों और संवेदनशील जलजमाव वाले स्थानों पर कड़ी नजर रख रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अप्रिय घटना न हो.”

हवाई यात्रा प्रभावित

वहीं खराब मौसम के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ, दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली कम से कम 10 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया – आठ को जयपुर और दो को लखनऊ डायवर्ट किए गए हैं. साथ ही अधिक उड़ान बाधित होने की संभावना के बारे में भी चेतावनी दी गई है.