September 20, 2024

पूरे देश में वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम सहित सभी सोशल मीडिया पर लगा बैन, यहां की सरकार ने अचानक लिया बड़ा फैसला

आज के समय में दुनिया के 90 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं। लोग आज के समय में एक दूसरे से जानकारी साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। लेकिन अगर आपको कहा जाए कि सरकार ने सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया है तो झटका लगना तो तय है। ऐसा ही झटका बांग्लादेशवासियों को लगा है यहां की शेख हसीना सरकार ने पूरे देश में वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिकटोक, वॉट्सऐप, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया प्लैटफर्म्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में आरक्षण के मुद्दे को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ था, जगह-जगह आंदोलन किए गए थे। इस आंदोलन में करीब 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, जिसके बाद यहां की सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी। वहीं, अब फिर से आंदोलन भड़क गया है। आंदोलनकारियों की मांग है कि सरकार प्रदर्शन के दौरान मारे गए 200 से ज्यादा लोगों के परिवार के साथ इंसाफ करे।

ग्लोबल आइज की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार से ही पूरे देश में सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी बैन लगा दिया गया है। इससे पहले तुर्की ने इसी तरह की ऐक्शन लिया था और इंस्टाग्रमा पर प्रतिबंध लगा दिया था। बांग्लादेश सरकार ने मोबाइल पर दोपहर 12 बजे के बाद मेटा के प्लैटफॉर्म्स का नेटवर्क सीमित कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरनेट स्पीड को भी काफी स्लो कर दिया गया है ताकि वीपीएन का इस्तेमाल करके भी सोशल मीडिया ना चलाया जा सके। सबसे पहले 17 जुलाई को इंटरनेट बंद किया गया था। इसके बाद 18 जुलाई को ब्रॉडबैंड इंटरनेट भी बंद कर दिया गया था। 28 जुलाई तक मोबाइल नेटवर्क पर बैन था।