September 19, 2024

सावधान! शनिवार को अगर किए ये 5 काम तो हो सकता है बड़ा नुकसान

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को करुणा भाव में दिखाया गया है. लेकिन कई प्रसंग ऐसे भी मिलते हैं जब भगवान को क्रोधित भाव में दिखाया गया. ऐसा भगवान शिव के साथ भी देखने को मिलता है. इसके अलावा ऐसा भगवान कृष्ण, हनुमान और मां दुर्गा के साथ भी देखने को मिलता है. लेकिन अगर पूछा जाए कि वो कौन से भगवान हैं जिन्हें सबसे ज्यादा गुस्सा आता है. तो इसका जवाब है शनि देव. कहा जाता है कि एक बार शनि देव की बुरी दृष्टि पड़ गई तो इंसान के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं. जीवन में कई सारी बाधाएं दस्तक देने लग जाती हैं. ऐसे में शनिवार के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. बता रहे हैं वो 5 बातें जिन्हें शनिवार को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे जीवन की सुख-शांति चली जाती है.

कभी न खरीदें नमक

ऐसा कहा जाता है कि शनिवार के दिन कभी भी नमक नहीं खरीदना चाहिए. इससे घर में ही कलह की स्थिति पैदा हो जाती है और लोगों में आपस में भी विवाद बढ़ सकता है. ऐसे में कभी भी शनिवार के दिन नमक न खरीदें. इसे खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा कहा जाएगा.

न खरीदें जूते

इस दिन जूते भी नहीं खरीदना चाहिए. आमतौर पर तो किसी भी चीज को खरीदने में लोग शनिवार के दिन को नहीं चुनते हैं. लेकिन इसमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप शनिवार के दिन काले रंग के जूते बिल्कुल न खरीदें. ऐसा करने से आपकी सफलता में बाधा आ सकती है और आपको लंबा इंतजार भी करना पड़ सकता है.

न खरीदें काली दाल

काली दाल भी शनिवार के दिन बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. इससे शनि दोष में बढ़ोतरी होती है और कष्ट दोगुने हो जाते हैं. इस दिन काली दाल दान करने से फायदा होता है और शनि दोष कटते हैं.

लोहे से बना लें दूरी

लोहा भी शनिवार के दिन बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए. लोहे के बने सामान अगर आप खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शनिवार का दिन बिल्कुल नहीं चुनना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

न खरीदें सरसो का तेल

शनि दोष को दूर करने के लिए उन्हें सरसो और तिल का तेल चढ़ाना चाहिए या फिर दान करना चाहिए. लेकिन इस दिन भूलकर भी सरसो का तेल खरीदकर नहीं लाना चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है और दिक्कतें भी बढ़ती हैं.