September 19, 2024

मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, उग्रवादियों ने ड्रोन से किया हमला

र्वोत्तर का राज्य मणिपुर एक बार फिर से हिंसा की आग में झुलसने लगा है. दरअसल, इंफाल पश्चिम के कांगचुप क्षेत्र में कोटरुक के पास शनिवार को गोलीबारी की घटना हुई. जिसमें एक महिला समेत दो लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया रहा है कि इस हमले में महिला की बेटी समेत चार अन्य लोग घायल भी हो गए. बताया जा रहा है कि यहां किसी संदिग्ध ने ड्रोन बम से हमला कर दिया.

कोटरुक गांव के ग्राम पंचायत अध्यक्ष का कहना है कि संदिग्ध सशस्त्र उग्रवादियों ने दोपहर करीब 2 बजे गोलीबारी कर दी. ये गोलीबारी बिना उकसावे के की गई. बता दें कि ये हमला तब किया गया है जब गांव के स्वयंसेवक संवेदनशील इलाकों से दूर थे. मृतक महिला की पहचान सुरबाला देवी (33) के रूप में हुई है जो फेयेंग उमंग लेइकाई की रहने वाली थी.

इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है. बताया जा रहा है कि महिला को घायल अवस्था में इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (IIMS) अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. अधिकारियों के मुताबिक, महिला की 13 साल की बेटी एनजी रोजिया के दाहिने हाथ में चोट आई है. उसे भी उसी अस्पताल में भर्ती किया गया है.

वहीं पुलिस अधिकारी एन रॉबर्ट (30) भी इस हमले में घायल हुआ है. पुलिस अधिकारी अवांग खुनौ मानिंग लेइकाई का बताया जा रहा है. इस हमले में दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं. जिनमें 26 साल के इनाओ ताखेलम्बम और 19 वर्षीय थादोई हेइग्रुजम का नाम शामिल है दोनों को राज मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इस घटना के बाद स्थानीय प्रशासन ने इंफाल पश्चिम जिले में कर्फ्यू लगा दिया है. इस बीच मणिपुर सरकार ने हमले की निंदा की, साथ ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है. मणिपुर गृह मंत्रालय ने एक एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि, “सरकार को निहत्थे कौत्रुक ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और कई अत्याधुनिक हथियारों से हमले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में पता चला है, जिसमें कथित रूप सले कुकी उग्रवादियों की तरफ से एक महिला सहित दो लोगों की मौत हुई है और कई घायल हुए हैं.”