September 19, 2024

दिवाली, छठ पर घर जाने की चिंता से मिली मुक्ति, रेलवे ने 100 स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला

सनातन धर्म में दीवाली व छठ पूजा दोनों ही त्योहारों का बहुत महत्व होता है. इसलिए हर व्यक्ति चाहता हैं कि कम से कम ये त्योहार घर जाकर परिवार के बीच मनाएं. लेकिन दोनों ही त्योहारों के मद्देनजर ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलती है. इसलिए कई बार कुछ लोग रिजर्वेशन न मिलने के चलते घर नहीं पहुंच पाते हैं. साथ ही मजबूरी में उन्हें घर से दूर ही त्योहार मनाना पड़ता है. समस्या को देखते हुए इस बार रेलवे ने पहले ही 100 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. साथ ही जरूरत पड़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है..

एडवांस रिजर्वेशन शुरू

दिवाली, दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी, ओणम और छठ पूजा के लिए अभी से रेलवे ने एडवांस रिजर्वेश खोल दिये हैं. ताकि किसी भी मुशाफिर को कोई परेशानी न हो. दक्षिण रेलवे द्वारा संचालित दो विशेष ट्रेनें तीन महीने – सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के लिए साप्ताहिक भी चलाई जाएंगी.  रेलवे के मुताबिक ट्रेन संख्या 06090 संतरागाछी से गुरुवार को रात 11:40 बजे वापस आएगी और तीन दिन बाद सुबह 9:00 बजे डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पर वापस आएगी.

  • भारतीय रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के ठहराव में नर्मदापुरम, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सिहोरा रोड, कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा शामिल हैं.
  • भारतीय रेलवे ने कहा कि जबलपुर-दानापुर-जबलपुर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में कुल 16 फेरे होंगे. ट्रेन नंबर 01705 एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 23 अक्टूबर से 15 नवंबर तक हर बुधवार और शुक्रवार को शाम 19:35 बजे जबलपुर से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 08:45 बजे दानापुर पहुंचेगी.
  • ट्रेन नंबर 01706 एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 24 अक्टूबर से 16 नवंबर तक हर गुरुवार और शनिवार को सुबह 11:45 बजे दानापुर से रवाना होगी और अगले दिन आधी रात 00:10 बजे जबलपुर पहुंचेगी. इन ट्रेनों के स्टॉपेज में सिहोरा रोड, कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्ज़ापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा शामिल हैं.