September 19, 2024

घर में स्टोर कर लो प्याज, आसमान छूने वाले हैं दाम

आपकी रसोई का बजट गड़बड़ाने वाला है. दरअसल रसोई में सबसे ज्यादा काम आने वाला प्याज जल्द ही महंगा होने वाला है. जी हां प्याज एक बार फिर रुलाने वाला है. प्याज की कीमतों आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाली है. बता दें कि फिलहाल प्याज 50 रुपए किलोग्राम के आस-पास मिल रहा है. लेकिन जल्द ही इसकी कीमतों में तेजी से इजाफा होने वाला है ऐसे में जरूरी है कि आपके यहां प्याज की खपत ज्यादा होती है तो आप इसे अभी से स्टोर करके रख लें. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है.

इस वजह से महंगा होगा प्याज

ओनियन के दामों में बीते एक हफ्ते में अच्छी खासी तेजी देखने को मिली है. 40 रुपए किलो के आस-पास मिलने वाला प्याज फिलहाल 50 रुपए के ऊपर पहुंच चुका है, लेकिन जानकारों की मानें तो अभी इसके दाम और बढ़ने वाले हैं.

आने वाले दिनों में प्याज 80 से 90 रुपए किलो तक भी पहुंच सकता है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि महाराष्ट्र में हो रही जोरदार बारिश. मॉनसूनी बारिश की वजह से प्याज की खेती को बड़ा नुकसान हुआ है. यही वजह है कि प्याज की सप्लाई सीधे तौर पर बाधित हुई है.

प्याज की बिक्री करने वाले थोक विक्रेताओं की मानें तो महाराष्ट्र की मंडी से उन्हें बड़े स्तर पर प्याज मिलता है, लेकिन बारिश की वजह से इसमें बाधा पहुंची है. यही वजह है कि प्याज का रेट भी तेजी से बढ़ रहा है. महाराष्ट्र हो रही बारिश के कारण कई रास्ते भी ब्लॉक हो गए हैं. ऐसे में प्याज की आवक पर सीधा असर पड़ा है.