September 20, 2024

नवरात्रि, दशहरा से लेकर करवा चौथ और दीवाली तक जानें कब हैं ये बड़े त्योहार

भारतीय त्योहारों की एक लंबी और समृद्ध परंपरा है. नवरात्रि से लेकर दीवाली तक कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं. गणेश चतुर्थी से त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. जैसे ही गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरा होगा वैसे ही पितृ पक्ष की शुरुआत हो जाएगी, फिर अगले दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू होंगे और उसके बाद दशहरा, करवा चौथ, दीवाली और छठ जैसे कई महापर्व एक के बाद एक आएंगे. साल 2024 में कौन सा त्योहार किस तिथि को पड़ने वाला है और उसका क्या धार्मिक महत्व है आइए जानते हैं.

शारदीय नवरात्रि (Sharad Navratri)

आश्विन महीने में मां दुर्गा की खास पूजा की जाती है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस साल 3अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं जो 11 अक्टूबर तक मनाएं जाएंगे.

दशहरा (Dussehra)

नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है. इसे रावण पर राम की जीत का प्रतीक, बुराई पर अच्छाई की जीत की तरह लोग सेलिब्रेट करते हैं. 2024 में दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया गया.

करवा चौथ (Karwa Chauth)

कार्तिक महीने की चौथी तिथि को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए जो व्रत रखते हैं उसे करवा चौथ कहते हैं. इस बार करवा चौथ 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

दीपावली (Diwali)

कार्तिक महीने की अमावस्या को दीवाली मनायी जाती है. पांच दिनों के इस पर्व का हिंदू धर्म में खास महत्व होता है. इसके प्रकाश पर्व भी कहा जाता है. 12 नवंबर को इस साल धूमधाम से दीपावली मन को मनाई जाएगी.