September 19, 2024

आयुष्मान भारत स्कीम के लाभ के लिए 70 साल के बुजुर्ग ऐसे करें अप्लाई, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली कैबिनेट ने हाल ही में 70 साल और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत के दायरे में लाने को मंजूरी दी है. ये वरिष्ठ नागरिक अब अपनी आय की परवाह किए बिना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए पात्र होंगे.

आयुष्मान भारत स्कीम के लॉन्च होने के बाद से ही इसके लाभार्थियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. सरकार का कहना है कि इस योजना में शुरुआत में 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार शामिल थे, जो भारत की आबादी के निचले 40 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं.

जनवरी 2022 में भारत सरकार ने 2011 की जनसंख्या की तुलना में देश की दस साल में हुई जनसंख्या वृद्धि 11.7 फीसदी को ध्यान में रखते हुए लाभार्थी आधार को 12 करोड़ परिवारों तक बढ़ा दिया. इसके अलावा इस योजना में अब देश भर में कार्यरत 37 लाख आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं और उनके परिवार शामिल हो गई हैं. इसके साथ ही उन्हें निशुल्क स्वास्थ्य देखभाल लाभ प्रदान किया जा रहा है.

आयुष्मान भारत योजना के पात्र कौन हैं?

जो वरिष्ठ नागरिक पहले से ही AB PM-JAY के अंतर्गत आने वाले परिवारों का हिस्सा हैं, उन्हें अपने लिए हर साल 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा, जिसे उन्हें 70 साल से कम आयु के अन्य परिवार के सदस्यों के साथ शेयर नहीं करना होगा.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 70 साल और उससे अधिक आयु के अन्य वरिष्ठ नागरिकों को परिवार के आधार पर हर साल 5 लाख रुपये तक का कवर प्रदान किया जाएगा. वहीं, जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना , पूर्व सैनिक स्वास्थ्य योजना (ECHS), या आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना जारी रख सकते हैं या आयुष्मान भारत का विकल्प चुन सकते हैं.

साथ ही 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत आते हैं, वे अभी भी आयुष्मान भारत के तहत लाभ के लिए पात्र होंगे. इस पहल से छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों सहित लगभग 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है, उन्हें पारिवारिक आधार पर 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा.

आयुष्मान भारत के लिए 70 साल से ज्यादा आयु के लोग आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आयुष्मान भारत की वेबसाइट (https://abdm.gov.in/) पर जाएं.
  • यहां क्या मैं पात्र हूं पर क्लिक करें.
  • यहां अपना मोबाइल नंबर, राज्य और कैप्चा कोड दर्ज करें.
  • अब SECC डेटा के आधार पर आपकी पात्रता डिस्पले होगी.
  • अगर आप योजना के लिए एलिजिबल हैं, तो यहां अप्लाई कर सकते हैं.
  • अब आपको पारिवारिक पहचान दस्तावेज देना होगा.
  • वेरिफिकेशन होने के बाद आपको एक यूनीक AB-PMJAY आईडी वाला ई-कार्ड जारी किया जाएगा.
  • इसे आप योजना कवरेज के तहत स्वास्थ्य सेवा लाभों तक पहुंच के लिए यूज कर सकते हैं.