September 22, 2024

भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से दी शिकस्त, अश्विन और जडेजा बने हीरो…

चेन्नई। अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी एक बार फिर भारत के लिए कमाल किया है. दोनों की पहले शानदार बल्लेबाजी और फिर घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 280 रनों से शिकस्त दे दी.

 

पाकिस्तान को उसकी धरती पर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में व्हाइट वॉश कर भारत आई बांग्लादेश की टीम उत्साह से लबरेज थी. चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 144/6 के स्कोर पर पहुंचाकर परेशानी करने वाली स्थिति में ला खड़ा किया था. तभी अश्विन बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने सकारात्मक और धाराप्रवाह बल्लेबाजी कर होम ग्राउंड में अपना 6 वां टेस्ट शतक दर्ज किया और जडेजा के साथ 199 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. इस साझेदारी की बदौलत भारत ने 376 रन बनाए.

इसके बाद बांग्लादेश को 1.5 सत्र में 149 रन पर आउट कर दिया गया, जिसमें शाकिब और लिटन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी उनकी बल्लेबाजी का एकमात्र आकर्षण रही. भारत ने फॉलो-ऑन लागू नहीं किया, पंत और गिल के शतकों के परिणामस्वरूप भारत ने बांग्लादेश को 500 से अधिक का विशाल लक्ष्य दिया. मेहमान टीम ने अच्छी शुरुआत की और उसके सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय साझेदारी की. कल का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश की टीम चार विकेट खोकर 158 रन बनाए थे.

चौथे दिन का खेल शुरू होने पर बल्लेबाज शंटो और शाकिब ने पहले घंटे में थोड़ा प्रतिरोध दिखाया और सुबह भी सही सलामत रहे. लेकिन ड्रिंक्स ब्रेक के बाद स्थानीय खिलाड़ी हमले में आ गया और बांग्लादेश का काम हल्का किया. मेहमान टीम 205/5 से 234/10 पर फिसल गई, जिसमें दो स्पिनरों ने रोस्ट पर राज किया. कप्तान शांतो ने 82 रन बनाए और स्पिनरों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन वह अकेले संघर्ष कर रहे थे. जडेजा ने जहां तीन विकेट चटकाए वहीं अश्विन ने पहले दिन अपने शतक के अलावा छह विकेट भी चटकाए.