May 20, 2024

मुख्य मार्ग पर बन रहे बाक्स कल्वट का किया निरीक्षण……..मुख्य नाला का लाइनिंग करने गृहमंत्री ने दिए निर्देश, निगम बनाएगा 4 करोड़ का प्रस्ताव

रिसाली
चैड़ाई मंे सिमट रहे नाला के अस्तित्व को बचाने क्षेत्रीय विधायक व लोक निर्माण एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने नाला को पक्का (लाइनिंग) करने निर्देश दिए। इस कार्य में लगभग 4 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। लोक निर्माण एवं गृहमंत्री ने जल्द प्रस्ताव तैयार करने कहा। उन्होंने गुरूवार को निगम क्षेत्र के मुख्य कृष्णा टाॅकिज रोड पर बन रहे बाक्स कल्वट का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त आशीष देवांगन ने जानकारी दी की वार्ड 28 शक्ति विहार रिसाली में अब जल भराव की स्थिति लगभग खत्म हो जाएगी। दरअसल पानी निकासी के लिए मुख्य मार्गांे पर सीमेंट का बड़ा पाइप डला हुआ है। मलबा पाइप में जमा होने की वजह से पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं निकलता और नाला में पानी का प्रेसर अधिक होने पर वही पानी ऊफान का कहर बरबाते रिहायसी क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है। बाक्स कल्वट बनने से नाला में ऊफान की स्थिति नहीं रहेगी। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग प्रभारी अनुप डे, एमआईसी सद्स्य चन्द्रभान ठाकुर, गोविन्द चतुर्वेदी, वार्ड पार्षद डाॅ. सीमा साहू, सहायक अभियंता आर.के. जैन, उपअभियंता नितिश अमन साहू आदि उपस्थित थे।

इसलिए लाइनिंग आवश्यक
बाक्स कल्वट का निरीक्षण करने के बाद मंत्री व निगम अधिकारियों ने शहर के बीच गुजरने वाला नाला का अवलोकन किया। कई जगह नाला सकरा होने की शिकायत नागरिकों ने की। इस पर गृहमंत्री ने नाला जमीन का सीमांकन शीघ्र करने कहा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि नाला को पक्का करें। सीमांकन रिपोर्ट को आधार बनाएं। लागत राशि को स्वीकृत कराने की जिम्मेदारी उनकी है।

लगभग तीन करोड़ का होगा लाइनिंग

रिसाली का मुख्य नाला वार्ड 29 होते आशीष नगर प्रगति नगर होते सीधे मैत्रीकंुज निकलता है। कही नाला की चैड़ाई 15 फीट है तो कही 6 फीट चैड़ाई में सिमटा है। इसी नाला पर वार्ड 23 प्रगति नगर मंे अलग-अलग जगहों पर बाक्स कल्वट का निर्माण किया जा रहा है। आयुक्त ने बताया कि लाइनिंग कार्य होने से गंदा पानी निकासी के क्षेत्र में माइल स्टोल काम हो जाएगा। बहुत से रिहायसी क्षेत्र मंे जलभराव की शिकायत पूर्ण रूप से खत्म हो जाएगी।