May 20, 2024

क्या है लोकमान्य तिलक अवॉर्ड? जानें पीएम मोदी को क्यों दिया जा रहा यह पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 1 अगस्त को पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार पीएम मोदी को क्यों दिया जा रहा है. यह पुरस्कार किसकी ओर से दिया जाता है. अब तक कितने भारतीय प्रधानमंत्री को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. पिछले वर्ष किसे इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. आइए जानते हैं.

यह 41वां लोकमान्य तिलक पुरस्कार है, जो प्रधानमंत्री मोदी को मिलने वाला है. 1 अगस्त 2023 को लोकमान्य तिलक की 103वीं पुण्यतिथि पर, तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट (हिंद स्वराज संघ) प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेगा.

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार ट्रस्ट की ओर से प्रतिवर्ष लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि के अवसर पर किसी न किसी को प्रदान किया जाता है. लोकमान्य तिलक 20वीं सदी की शुरुआत में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख व्यक्ति थे. बाल गंगाधर तिलक भारतीय स्वशासन (स्वराज्य) के प्रबल समर्थक थे और उन्होंने जनता को संगठित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

ट्रस्ट का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके असाधारण नेतृत्व और नागरिकों के बीच देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए दिया जा रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा है. इसलिए इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता के रूप में पीएम मोदी को चुना गया है, जिसमें एक स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.