May 1, 2024

क्या आप भी बासी चावल को गर्म करके खाते हैं? आ सकते हैं ‘फ्राइड राइस स‍िंड्रोम’ की चपेट में

हम में से कुछ लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि हमें बचे हुए चावलों को भी गर्म करके खा लेते हैं. हम इन्हें बड़े ही चाव के साथ खाते हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये आपको बहुत बीमार कर सकता है. कुछ लोगों को लगता है क‍ि खाने को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद बैक्‍टीर‍िया खत्‍म हो जाते हैं, लेक‍िन ऐसा नहीं है. ज‍िस भी खाने में स्‍टार्च मौजूद होता है, उसमें मौजूद टॉक्‍स‍िन्‍स हीट रेस‍िस्‍टेंट होते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक सिंड्रोम चर्चा का विषय बना हुआ है हालांकि ये15 साल पुराना मामला है, लेकिन ये एक बार फिर ट्रेंड कर रहा है. आइए जानके हैं इसके बारे में.

इन दिनों फ्राइड राइस सिंड्रोम काफी चर्चा में हैं. इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले साल 2008 की बेल्जियम में रिपोर्ट किया गया था. एक 20 साल के व्‍यक्ति की पांच द‍िन बासी चावल खाने से मौत हो गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस 20 साल के युवक का नाम एजे था, जो ब्रुसेल्‍स, बेल्जियम का रहने वाला था। उसने पास्‍ता तैयार करके 5दिन तक रुम रुम टंप्रेचर में छोड़ दिया और अचानक एक दिन खेलने जाने से पहले उसी पास्‍ता को गर्म करके खा ल‍िया. इसके कुछ ही देर बाद उसे सिरदर्द, मतली और पेट दर्द की शिकायत होने लगी. इसके बाद वो आधी रात में उठा और पानी पीकर सो गया. सुबह पता चला कि उसकी मौत हो गई है.

शव का पोस्‍टमार्टम करने पर पता चला क‍ि युवक पहले से ही सेंट्रिलोबुलर लिवर नेक्रोसिस नामक बीमारी से पीड़ित था, जिसकी चलते उसके अंगों ने काम करना बंद कर द‍िया था. इसके साथ ही ये बात भी सामने आई कि पांच द‍िन पुराना पास्‍ता खराब होने की वजह से उसमें बैसिलस सेरेस नामक बैक्‍टीरिया पनप गए थे, जिसे वो विषैला हो गया और उसे खाने से उसकी मुत्‍यु हो गई.

कई बार हम बचे हुए चावल को कुछ देर के लिए सामान्य तापमान में बाहर ही छोड़ देते हैं. ऐसे में उसमें बैक्‍टीर‍िया पनपने लगते हैं, तो उस कंडीशन को फ्राइड राइस स‍िंड्रोम का नाम द‍िया गया है. चावल में बैस‍िलस सेर‍ियस नाम का बैक्‍टीर‍िया होात है जो खाने को दूषि‍त करके हमें बीमार बना सकता है. वातावरण में मौजूद व्यापक बैक्टीरिया बैसिलस सेरेस द्वारा उत्पन्न खाद्य रोग फ्राइड राइस सिंड्रोम में बदल जाता है. कन्वर्सेशन का दावा है कि बैसिलस सेरेस एक विशिष्ट जीवाणु है जो पर्यावरण के किसी भी हिस्से में पाया जा सकता है. ये पास्ता और चावल जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ को अपना निशाना बनाता है. ऐसी चीजों को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद विषाक्त पदार्थ या बीजाणु नहीं मरते हैं बल्कि वो आपको बीमार कर सकते हैं.

फ्राइड राइस स‍िंड्रोम के लक्षण-

पेट दर्द
डायर‍िया
उल्‍टी-मतली
बुखार
आंखों में दर्द

कैसे बचें-

कई बार ऐसा होता है कि रखा हुआ खाना खाने के बाद हमें अजीब सा लगता है, लेकिन हम इसे सामान्य समझकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. डॉक्‍टर आपको फ्लूड्स पर रख सकते हैं. इस कंडीशन में ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करते रहना चाह‍िए इसके साथ ही बासी खाने को गर्म करके खाने से बचें. चावल को कमरे के तापमान पर दो घंटे से ज्‍यादा समय के ल‍िए नहीं छोड़ना चाहिए. चावल को ढककर कंटेनर में भरकर तभी फ्र‍िज में रखना चाह‍िए.