May 20, 2024

बहु-अनुशासी टीमों ने 17 दिनों में कोक ओवन के वाई 98 गैलरी का किया पुनरूद्धार

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की बहुअनुशासी टीम ने उत्कृष्ट इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों का प्रयोग करते हुए अपने अथक प्रयासों से 17 दिनों में पुनरुद्धार के पश्चात वाई 98 गैलरी से कोयले की आपूर्ति फिर से शुरू करने में सफलता प्राप्त की। 9 नवंबर 2023 को जंक्शन हाउस में झुकाव के कारण तीन गैलरी 97, 98 और 79 क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिससे कोक ओवन एवं कोल केमिकल विभाग के साइलो में कोयले की आपूर्ति बाधित हो गई।
इस गैलरी के माध्यम से कोयले की आपूर्ति को पुनः सुनिश्चित करना एक बहुत बड़ा काम था जिसमें पुरानी संरचनाओं को हटाना, साइटों की सफाई, साइट की तैयारी, सिविल फाउंडेशन को सुदृढ करना, बेल्ट और सहायक उपकरण के साथ गैलरी का पुनःनिर्माण शामिल था। स्थिति का आंकलन करते हुए संयंत्र प्रबंधन ने तत्काल टीमों का गठन कर कार्य आरंभ किया। पहले दिन, प्लांट के इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग (ईडीडी) ने संरचना और निर्माण के लिए सभी आवश्यक ड्राइंग उपलब्ध कराया। विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग समूहों को कार्य सौंपा गया। संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार के मार्गदर्शन और मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (रखरखाव और उपयोगिताएं) श्री असित साहा और सीजीएम (मैकेनिकल) श्री एस के गजभिए की देखरेख में चौबीसों घंटे निरन्तर कार्य जारी रहा।
निर्माण कार्यों के लिए बीएसपी के 120 टन क्षमता वाली क्रेन के अलावा, एक विशेष 400 टन क्षमता का उच्च भार वहन करने वाले क्रेन का उपयोग किया गया। स्टोर विभाग और केंद्रीय विपणन संगठन ने फेब्रिकेशन और रिपेयर के लिए सभी आवश्यक स्टील और सहायक उपकरणों की व्यवस्था की। इस कार्य में लगी सभी टीमों ने सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपना-अपना काम सटीकता से किया है। गैलरी के पुनरुद्धार के कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए मुख्य महाप्रबंधक (पावर फैसिलिटीज) श्री राजीव पांडे, मुख्य महाप्रबंधक (ईएमडी) श्री राकेश जोशी और मुख्य महाप्रबंधक (सीओ एंड सीसीडी) श्री तरुण कनरार के देखरेख में टीमों को कार्यक्षेत्र सौंपे गए थे।
मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) श्री असित साहा और मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएं) श्री पी के सरकार ने स्वयं रात्रि पाली में कार्यों की निगरानी की। क्षेत्र में आवश्यक प्रकाश व्यवस्था और कार्यों की प्रगति की ऑनलाइन निगरानी के लिए कैमरे के व्यवस्था क्रमशः विद्युत विभाग और दूरसंचार विभाग द्वारा प्रदान किए गए। संयंत्र की सभी केंद्रीय एजेंसियों और कोक ओवन विभाग ने अतिरिक्त प्रयास करते हुए निर्माण कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान किया।
वाई 98 गैलरी के निर्माण और फेब्रिकेशन के लिए 17 दिनों के चौबीसों घंटे के प्रयासों के बाद, 26 नवंबर 2023 को लगभग 8.40 बजे गैलरी का मैनुअल मोड पर परीक्षण किया गया और कुछ मिनट बाद वाई 98 में लोड लिया गया। सभी टीमें अभी भी सक्रिय हैं और गैलरी वाई 97 का फेब्रिकेशन और पुनरुद्धार कार्य शीघ्र ही सम्पन्न होने की संभावना है। साथ ही वाई 79 गैलरी के पुनरुद्धार का कार्य भी तेजी से चल रहा है। वाई 98 गैलरी के पुनरुद्धार के साथ ही गैलरी के माध्यम से कुल कोयले आपूर्ति का 50 प्रतिशत फिर से शुरू कर दिया गया है। निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार और मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता ने उत्कृष्ट टीम वर्क के परिणामस्वरूप वाई 98 गैलरी के माध्यम से कोयले की आपूर्ति को पुनर्जीवित करने की प्रक्रिया में शामिल सभी टीमों और एजेंसियों के सदस्यों को बधाई दी है।
—————-
दिनांक 29.11.2023
शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित हुए उपयोगिताएँ जोन के बी.एस.पी. कर्मचारी
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में उपयोगिताएँ जोन से उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को 28 नवम्बर 2023 को कर्म शिरोमणि एवं पाली शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र के ऐसे कार्मिक, जो अपने कार्यक्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों से ही सुरक्षा के सम्पूर्ण मापदंडों का पालन करते हुए कंपनी के लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए अपने कार्य में नवीनता का प्रदर्शन करते है, उन्हें प्रबंधन द्वारा शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है| कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य महाप्रबंधक (उपयोगिताएँ) श्री ए के जोशी ने की|
इसी संदर्भ में आयोजित कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के लिए कर्म शिरोमणि पुरस्कार से सितम्बर माह 2023 के लिए, मास्टर आपरेटर (जल प्रबंधन) श्री जेम्स जार्ज तथा पाली शिरोमणि पुरस्कार से जुलाई से सितम्बर 2023 तिमाही के लिए सहायक प्रबंधक (ओ. पी. 2) श्री गौरव चौधरी को सम्मानित किया गया।
महाप्रबंधक (पीएलईएम) श्री एम. वेंकटेश बाबू, महाप्रबंधक (जल प्रबंधन) श्री जे पी सिंह, महाप्रबंधक (प्रोपेन प्लांट) श्री आर पी अहिरवार, महाप्रबंधक (सीएएस एवं सीडब्ल्यूपी) श्री सुमन्ता भट्टाचार्जी तथा सहायक महाप्रबंधक (ओ. पी. 2) श्री शक्ति कुमार मानिकपुरी ने पुरस्कार विजेताओं को प्रवीणता प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह और कर्मचारी के जीवन साथी के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान करते हुए पुरस्कार विजेताओं के कार्यस्थल में योगदान एवं उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना की|
कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक (कार्मिक- शक्ति एवं विद्युत) श्री गिरीश कुमार मढ़रिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर पुरस्कृत कार्मिकगणों ने भी अपने अनुभव को साझा किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कार्मिकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ कार्यक्षेत्र में नवीनता, संसाधनों का बेहतर उपयोग एवं उच्चतम स्तर के सुरक्षा मानकों को बनाये रखते हुए कर्मठ कर्मचारियों को प्रेरित करना तथा उन्हें सम्मानित करना है।
————