May 20, 2024

वायर रॉड मिल ने बनाया उत्पादन का नया रिकॉर्ड

  1. 25 नवंबर 2023 को सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की वायर रॉड मिल ने 6 एमएम आयाम में 1675 टन (1727 कॉइल) प्लेन वायर राॅड्स का उत्पादन कर एक नया रिकॉर्ड बनाया। मिल ने 29 जुलाई 2023 को दर्ज 1618 टन (1688 कॉइल) प्लेन वायर राॅड्स के पिछले सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को पार करते हुए नया रिकाॅर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की। इस रिकाॅर्ड को बनाने के 6 दिन पूर्व मिल ने टीएमटी वायर रॉड्स की रोलिंग में नया दैनिक रिकॉर्ड बनाया था। 19 नवंबर 2023 को डब्ल्यूआरएम ने 8 और 10 मिलीमीटर (मिमी) के सेक्शन में 1657 टन टीएमटी एफई 500 डी इक्यूआर वायर रॉड्स की रोलिंग कर, 10 अप्रैल 2023 के पिछले सर्वश्रेष्ठ 1632 टन के के रिकॉर्ड को पार किया।
    उल्लेखनीय है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के पहले सात महीने अप्रैल से अक्टूबर 2023 की अवधि में वायर रॉड मिल ने पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि की तुलना में उत्पादन में 31.9 प्रतिषत की वृद्धि दर्ज की है। मिल ने अप्रैल से अक्टूबर 2023 की अवधि में 2,57,989 टन का उत्पादन दर्ज करते हुए, अप्रैल से अक्टूबर 2022 में स्थापित 1,95,655 टन के रिकाॅर्ड को पीछे छोड़ा। प्लेन वायर राॅड्स के अतिरिक्त वायर रॉड मिल स्पेशल ग्रेड स्टील में उच्च जंगरोधी और भूकंपरोधी ग्रेड के टीएमटी वायर रॉड्स तथा इलेक्ट्रोड क्वालिटी (ईडब्ल्यूएनआर) आईएस-2879 का उत्पादन करती है।
    ——————-
    दिनांक: 28.11.2023
    ब्लास्ट फर्नेस विभाग के कार्मिकों की पत्नियों ने जाना भिलाई इस्पात संयंत्र की कार्य प्रणाली
    भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस विभाग में कार्यरत 21 कार्मिकों की पत्नियों को “आप भी जानिए” कार्यक्रम के अंतर्गत, अपने पतियों के कार्यस्थल के साथ-साथ भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभाग जैसे कि ब्लास्ट फर्नेस 8 (महामाया), रेल मिल, वाॅयर राॅड मिल, एसएमएस-3 एवं प्लेट मिल का भ्रमण करवाया गया।
    “आप भी जानिए” कार्यक्रम कार्मिक विभाग के द्वारा परिवार जनों से अपनत्व एवं पारिवारिक रिश्ते के निर्माण की दिशा में तथा उन्हें संयंत्र से परिचय करवाने हेतु आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य, भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों के कार्यक्षेत्र, कार्य-प्रणाली एवं माहौल से उनके परिवार का परिचय कराना है।
    कार्यक्रम का शुभारम्भ, मानव संसाधन विकास केन्द्र के सभागार में, मुख्य महाप्रबन्धक (ब्लास्ट फर्नेस) श्री सौम्य तोकदार की अध्यक्षता में किया गया। उक्त कार्यक्रम में महाप्रबन्धक (कार्मिक) श्रीमती शीजा मैथ्यू, महाप्रबन्धक (ब्लास्ट फर्नेस) श्री विकास नशीने व विभागीय सुरक्षा अधिकारी एवं सहायक प्रबन्धक (कार्मिक) श्री अजय कुमार विशेष रुप से उपस्थित थे।
    कार्यक्रम के प्रारम्भ में सहायक महाप्रबन्धक (कार्मिक) श्री बीजू जाॅर्ज ने सभी कार्मिकों के जीवन साथियों का स्वागत करते हुए “आप भी जानिए” कार्यक्रम के उद्देश्य, संयंत्र के उत्पादन एवं लाभ में कार्मिकों के साथ-साथ उनके परिवार की सहभागिता के महत्व को बताया। जिससे कार्मिक के परिवार जन अनजान एवं अनभिज्ञ रह जाते हैं।
    श्री सौम्य तोकदार, श्रीमती शीजा मैथ्यू एवं श्री अजय कुमार सभी ने अपने-अपने उद्बोधन में कार्मिकों के जीवन साथियों को संयंत्र की कार्यक्षेत्र, उत्पादन व सुरक्षित कार्य प्रणाली में जीवन साथियों के योगदान के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान विभागीय सुरक्षा अधिकारी श्री विकास नशीने के द्वारा सुरक्षा के महत्व के बारे में एक प्रस्तुतिकरण भी दिया गया।
    कार्यक्रम के अंत में कार्मिकों की पत्नियों से “आप भी जानिए” कार्यक्रम के सम्बन्ध में सुझाव एवं प्रतिक्रिया ली गई। सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन कार्मिक विभाग (ब्लास्ट फर्नेस), अन्य विभागों के अधिकारी एवं सभी कर्मचारियों के सराहनीय सहयोग से संपन्न हुआ।
    ——————————————————
    दिनांक 28.11.2023
    भिलाई विद्यालय में 75 वां एनसीसी दिवस समारोह का आयोजन
    भिलाई विद्यालय, सेक्टर 2 में 26 नवंबर 2023 को 75 वां एनसीसी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 के प्राचार्य श्री विजय सिंह पवार तथा विशिष्ट अतिथि सूबेदार श्री अमरेश सिंह, हवलदार श्री विजय पाटिल रहे। भूतपूर्व एनसीसी ऑफिसर श्री जी एल साहू, श्री परवेज अहमद, श्री जी पी शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।
    मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण पश्चात परेड का निरीक्षण किया गया और मार्च पास्ट की सलामी ली गई, साथ-साथ स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई। पुष्प गुच्छ से सभी अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि श्री विजय सिंह पवार ने अपनी उद्बोधन में कहा कि जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते वह हर काम को अलग ढंग से करते हैं। एनसीसी हमें अनुशासन सिखाती है और आगे बढ़ने में मदद करती है।
    मनीषा मल्होत्रा और सतीश मिश्रा के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया है। पूर्व एनसीसी ऑफिसर श्री जीपी शर्मा ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी संदेश का वाचन पूर्व एनसीसी ऑफिसर श्री परवेज अहमद के द्वारा एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में किया गया। एनसीसी की क्रियाकलापों और उपलब्धियों का वार्षिक प्रतिवेदन एनसीसी ऑफिसर डॉ प्रवीण कुमार विश्वकर्मा के द्वारा प्रस्तुत किया गया।
    सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत वंदना सोनवाने एवं यास्मीन के मार्गदर्शन में देशभक्ति से परिपूर्ण समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया है। सेक्शन अटैक डेमो का प्रदर्शन श्री केतन टंडन के नेतृत्व में हवलदार विजय पाटिल 37 एनसीसी बटालियन दुर्ग के मार्गदर्शन में किया गया। श्री एस के साहू के मार्गदर्शन में प्राथमिक उपचार का प्रदर्शन किया गया।
    सरजीत सोना को कैंप डिबेट एंड फायरिंग, वर्षा शर्मा को कैंप ड्राइंग एवं डांस, मोहम्मद अहमद को बेस्ट परेड, पायलटिंग आॅफ सेशन में कृतिका, प्रियंका, नेहा और दिव्या उपाध्याय को, प्लाटून कमांडर प्रिंस चौधरी, काजल सोनकर, अंकुश सोनकर, परेड कमांडर हितेश कुमार को एनसीसी की वर्षभर की क्रियाकलापों एवं उपलब्धियां हेतु मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। विद्यालय के पूर्व एनसीसी अधिकारी श्री जी पी शर्मा ने समस्त कैडेट्स और उपस्थित अतिथियों को एनसीसी की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की रोचक जानकारी से अवगत कराया।
    विद्यालय के अतिरिक्त वरिष्ठ व्याख्याता श्री सुरेंद्र कुमार खोबरागड़े ने कार्यक्रम संचालन किया। श्रीमती सरिता शाक्या द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का समापन एनसीसी गीत और राष्ट्रगान के साथ हुआ। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं बच्चों एवं सहायकों का सक्रिय और सतत सहयोग मिला।
    —————–