May 20, 2024

तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए वोटिंग शुरू

 

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से इलेक्शन शुरू हो चुका है. इलेक्शन में 2290 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी. इस इलेक्शन में कांग्रेस और BRS में कड़ी टक्कर है.

मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है जो शाम 6 बजे तक चलेगा।
तेलंगाना की सभी 119 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. 106 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. वहीं, बाकी बची 13 सीटों पर सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही वोट डाले जाएंगे. ये वो सीटें हैं जो नक्सली उग्रवाद से प्रभावित हैं.

राज्य में 3 करोड़ 26 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मुख्यमंत्री केसीआर की नजर जहां लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता में वापसी करने पर होगी. तो वहीं कांग्रेस किसी तरह से उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है.

बीआरएस नेता और मुख्यमंत्री केसीआर इस बार दो सीटों- गजवेल और कामारेड्डी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. मौजूदा समय में केसीआर गजवेल सीट से विधायक हैं. गजवेल से बीजेपी ने ई. राजेंदर को तो कामारेड्डी से वेंकट रमन रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कामारेड्डी से कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को मैदान में उतारा है. रेवंत रेड्डी कोडांगल सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

2018 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री केसीआर की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 88 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि, अब टीआरएस का नाम भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) हो गया है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 19, टीडीपी ने 2, बीजेपी 1, AIMIM ने 7 और निर्दलीय ने 1 सीट जीती थी.