May 19, 2024

पाकिस्तान में हाफिज सईद के सहयोगी की हत्या, भारत के खिलाफ हमलों का था मास्टरमाइंड

पाकिस्तान में हाफिज सईद के सहयोगी की हत्या, भारत के खिलाफ हमलों का था मास्टरमाइंड

26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर प्रमुख हाफिज सईद के करीबी अदनान को 2 दिसंबर की रात उसके घर के बाहर गोली मारी गई।
उसके शरीर में 4 गोलियां मिली हैं। अदनान भारत में हुए कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड था, जिसमें पंपोर में जवानों के काफिल पर हमला भी शामिल है।

अदनान को गोली लगने के बाद अस्पताल ले गई थी पाकिस्तानी सेना
सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि गोलियां लगने के बाद पाकिस्तानी सेना अदनान को गुप्त रूप से कराची के एक अस्पताल में ले गई, जहां 5 दिसंबर को अदनान ने दम तोड़ दिया।अदनान की मौत को लश्कर प्रमुख हाफिज सईद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
बता दें कि अदनान भारत में वांछित है और उसने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और पुलवामा इलाके में हुए फिदायीन हमले को अंजाम देने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

भारत में हुए इन आतंकी हमलों में शामिल था अदनान
अदनान 2016 में पंपोर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 8 जवान शहीद हुए थे और 22 जवान घायल हुए थे। 2015 में जम्मू के उधमपुर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के काफिले पर भी अदनान ने हमला करवाया था, जिसमें 2 BSF जवान शहीद हुए थे और 13 जवान घायल हुए थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस हमले की चार्जशीट में अदनान को मुख्य साजिशकर्ता बताया था।