May 6, 2024

सेल-बीएसपी के शिक्षा विभाग द्वारा टीक्यूटी-2024 के लिए आवेदन आमंत्रित

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का शिक्षा विभाग, शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-10 में कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित कर रहा है। साथ ही शैक्षणिक सत्र 2023-24 में भिलाई और माइंस से बीएसपी/गैर-बीएसपी स्कूलों में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले बीएसपी कर्मचारियों के मेधावी बच्चों की पहचान के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि, कक्षा नौवीं में सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-10 में प्रवेश और बीएसपी कर्मचारी वार्ड के मेधावी बच्चों के प्रदर्शन को पुरस्कृत करने के लिए एक ही परीक्षा “टीक्यूटी 2024” आयोजित की जाएगी। बीएसपी कर्मचारी वार्डों के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी हेतु टीक्यूटी-2024 के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये है। गैर-बीएसपी छात्रों के लिए यह शुल्क 350 रुपये है। बीएसपी कर्मचारी वार्ड के वे अभ्यर्थियों, जो केवल मेधावी वार्डों के लिए पहचान परीक्षण में भाग लेने के इच्छुक हैं, उनके लिए यह पूर्णतः निःशुल्क है।
टीक्यूटी की मेरिट में प्रथम रैंक प्राप्त करने वाले बीएसपी कर्मचारियों के मेधावी बच्चों के लिए 8,000/- रुपये, द्वितीय स्थान- 7,000 रुपये, तृतीय स्थान- 6,000 रुपये, चतुर्थ स्थान- 5,000 रुपये एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को 4,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही टीक्यूटी-2024 की मेरिट में क्रमशः 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं और 10वीं रैंक हासिल करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को भी 3,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। उल्लेखनीय है कि टीक्यूटी-2024 की मेरिट में इस श्रेणी के तहत, प्रथम और द्वितीय रैंक प्राप्त करने वाले खदान क्षेत्रो के बीएसपी स्कूलों के प्रतिभागियों को क्रमशः 7,000 रुपये और 6,000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।
वर्तमान में बीएसपी स्कूलों में पढ़ने वाले इच्छुक प्रतिभागी अपने स्कूलों से सर्कुलर व पंजीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। जबकि गैर-बीएसपी स्कूलों के इच्छुक प्रतिभागी बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-10 से सर्कुलर व पंजीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। पंजीकरण फॉर्म और सर्कुलर, इंट्रानेट यानी बीएसपी होम पेज पर भी उपलब्ध हैं। इच्छुक पात्र प्रतिभागी, मार्क शीट की सत्यापित प्रति के साथ, अपने निर्धारित प्रारूप में भरे हुए आवेदन पत्र, बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-10, भिलाई में 23 जनवरी 2024 तक जमा कर सकते हैं।
टीक्यूटी-2024 की प्रस्तावित तिथि 04 फरवरी 2024 है। सर्कुलर के अनुलग्नक- I में प्रवेश नीति और बीएसपी एसएसएस-10 में कक्षा 9 वीं में सीटों की के वितरण सम्बन्धित विवरण दिए गए हैं। जबकि, फॉर्म जमा करने की अनुसूची, परीक्षा की तारीख, अन्य संबंधित गतिविधियों और परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण सर्कुलर के II में प्रदान की गई है। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक प्रतिभागी, बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर -10, भिलाई से सभी कार्य दिवसों पर कार्यालयीन समय के दौरान संपर्क कर सकते हैं।
——————
दिनांक: 20.01.2024
सेल स्थापना दिवस पर इस्पात बिरादरी के 666 सदस्य लॉन्ग सर्विस अवॉर्ड से सम्मनित होंगे
देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक इस्पात उत्पादक कंपनी, स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के स्थापना दिवस (24 जनवरी) को सेल की सभी इकाइयों में “सेल गौरव दिवस” के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में 24 जनवरी 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। सेल, जो 24 जनवरी, 1973 को संगठित की गई थी, अपने उत्पादन और उपलब्धियों का उत्सव मना रही है। सेल स्थापना काल से ही इस्पात उत्पादन और देश के विकास में भागीदार रहा है।
इस तारतम्य में, 24 जनवरी को भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को प्रत्येक वर्ष की तरह, इस वर्ष भी दीर्घ सेवा सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। इस वर्ष कुल 666 कर्मचारियों को दीर्घ सेवा सम्मान प्राप्त होगा। जिसमें भिलाई इस्पात संयंत्र में पिछले 25 वर्षों से निरंतर अपनी सेवा देने वाले 40 कार्यपालक एवं 626 गैर कार्यपालक सम्मानित होंगे। कार्यपालकों को संयंत्र के मानव संसाधन विकास केंद्र में प्रातः 10:00 बजे, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, दीर्घ सेवा सम्मान से सम्मानित करेंगे। समारोह में संयंत्र के कार्यपालक निदेशकगणों सहित संयंत्र के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद होंगे। गैर कार्यपालकों को उनके सम्बंधित विभागों में दीर्घ सेवा सम्मान प्रदान किया जायेगा।
रन फॉर सेल
साथ ही, 24 जनवरी को प्रातः 8:00 बजे से जयंती स्टेडियम, इंदिरा प्लेस में 5 किमी पैदल चाल/दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता हेतु, सेल निगमित कार्यालय, नई दिल्ली द्वारा तय मापदंड के आधार पर श्रेणियां निर्धारित की गई है। प्रतियोगिता में महिला एवं पुरुष वर्ग के श्रेणी अ में, कक्षा छठवीं तक के बच्चे, श्रेणी ब में कक्षा सातवीं से बारहवीं तक के बच्चे, श्रेणी स में बारहवीं से ऊपर 45 वर्ष तक के, श्रेणी द में 46 वर्ष से 60 वर्ष तक तथा श्रेणी उ में भूतपूर्व कर्मचारी (सेवानिवृत्त) भाग ले सकते हैं। सभी सेल इकाइयों में सर्वश्रेष्ठ समय देने वाले एक धावक और धाविका को 5000 रूपये नगद पुरस्कार तथा सभी सेल इकाइयों में सर्वश्रेष्ठ समय देने वाले 6वीं कक्षा तक के छात्र एवं छात्रा को 3000 रूपये नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में सेल कर्मचारी एवं उनके परिवार के सदस्य तथा सेल द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाएं भाग ले सकती हैं।
नेहरू आर्ट गैलरी प्रदर्शनी
गौरतलब है सुरक्षा जागरूकता माह 2024 के अंतर्गत, सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग द्वारा, 14 जनवरी 2024 को, सुनीति उद्यान सेक्टर-8 में, शालेय छात्र छात्राओं के लिए “सुरक्षा” थीम पर केंद्रित एक ड्रॉइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का अयोजन किया गया था। यह प्रतियोगिता, छात्र-छात्राओं को उनकी कक्षाओं के आधार पर 6 समूहों में बाँटा गया था। जिसमें, इस्पातनगरी एवं आसपास के 40 विद्यालयों के लगभग 1400 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों और चयनित चित्रों की एक प्रदर्शनी का आयोजन, 24 जनवरी को नेहरू आर्ट गैलरी, सिविक सेंटर में किया जाएगा।
सुरेश वाडकर नाइट
सेल गौरव दिवस के अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के तत्वाधान में, क्रीड़ा सांस्कृतिक एवं नागरिक सुविधाएं विभाग द्वारा, “सुरेश वाडकर नाइट” का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन, 24 जनवरी को भिलाई क्लब के रॉयल क्रिस्टल गार्डन में, संध्या 7.30 बजे से किया जायेगा। इस विशेष संगीत संध्या में, पद्मश्री सम्मानित, बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक श्री सुरेश वाडकर द्वारा लोकप्रिय व चर्चित गीतों की मधुर प्रस्तुति दी जायेगी। जहाँ सभी उपस्थित जन, श्री सुरेश वाडकर की मधुर आवाज में संगीत का आनंद ले सकेंगे। आयोजन पूर्णतः निः शुल्क है। उल्लेखनीय है कि 09 दिसम्बर 2023 को भी भिलाई इस्पात संयंत्र के तत्वाधान में “पद्मश्री अनूप जलोटा नाईट” कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पद्मश्री सम्मानित अनूप जलोटा ने सभी भिलाईवासियों को अपने लोकप्रिय भजनों एवं गजलों से मंत्रमुग्ध कर दिया था।
कृत्रिम एवं सहायक उपकरणों का वितरण
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को), जो भारत सरकार का एक सार्वजनिक उपक्रम है, के सहयोग से विगत दिनों, दुर्ग जिले के दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों हेतु परीक्षण शिविर आयोजित किया गया था। यह परीक्षण शिविर पाटन, नंदिनी, अहिवारा और भिलाई में आयोजित किया गया था। परीक्षण शिविर में निर्धारित मानदंड के अधार पर चिन्हांकित दिव्यांगजनों को निम्नलिखित स्थानों में कृत्रिम एवं सहायक उपकरणों का वितरण जायेगा। अतः सभी हितग्राही निर्धारित दिनाकों में निम्न स्थानों पर पहुंचकर अपने सहायक उपकरण एकत्रित कर लें। कृत्रिम एवं सहायक उपकरणों का वितरण, दिनांक 23 जनवरी 2024 को प्रात: 10:00 बजे बीएसपी नंदिनी हॉस्पिटल, नंदिनी, अहिवारा में में, दिनांक 24 जनवरी 2024 को प्रात: 10:00 बजे महात्मा गाँधी कला मंदिर, भिलाई में एवं दिनांक 25 जनवरी 2024 को प्रात: 10:00 बजे देवांगन समाज भवन, पाटन में आयोजित किया जायेगा। लाभार्थियों दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, कान की मशीन, दृष्टी बाधितार्थ फोल्डिंग छड़ी, ट्राईपोड, टेट्रोपोड, सर्वाइकल कालर, नी ब्रेस और श्रवण यंत्र सहित कई सहायक एवं कृत्रिम उपकरणों का वितरण निःशुल्क किया जायेगा।
——————-
दिनाँक 20.01.2024
मेंटेनेंस के लिए टाउनशिप में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत टाउन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा वार्षिक रखरखाव योजना 2023-2024 के तहत टाउनशिप में विद्युतीय मेंटेनेंस एवं अनुरक्षण कार्य संपादित किये जा रहे हैं। ब्रेकडाउन को कम करने और सिस्टम की दक्षता बढ़ाने के लिए विद्युत सिस्टम के यथोचित रखरखाव पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के दौरान एचटी सिस्टम के निवारक रखरखाव के लिए टाउनषिप के विभिन्न स्थानों में योजनाबद्ध शटडाउन किया जाएगा। इस वार्षिक रखरखाव योजना के अंतर्गत सबस्टेशन, टैपिंग, डीपी और मेंटेनेंस, ओवरहालिंग, ओवर हेड लाइनों का मेंटेनेंस, जम्पर कसना, क्षतिग्रस्त पिन को बदलना, डिस्क इंसुलेटर और लाइटनिंग अरेस्टर, ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस आदि कार्य किये जायेंगे। यह कार्य प्रतिदिन योजनानुसार पूर्ण किये जाते हैं। इस कार्य के तहत टाउनशिप में 22 जनवरी 2024 से 27 जनवरी 2024 के मध्य विभिन्न स्थानों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित रहेंगी।
तिथि अनुसार प्रभावित होने वाले क्षेत्र हैं- 22 जनवरी 2024 को सेक्टर-2 व 6 के कुछ हिस्से, 23 जनवरी 2024 को सेक्टर-7 के कुछ हिस्से तथा सेक्टर-8 व 9, 24 जनवरी 2024 को सेक्टर-10, 25 जनवरी 2024 को सेक्टर-9, हाॅस्पिटल सेक्टर व डायरेक्टर बंगला, 27 जनवरी 2024 को सेक्टर-3 तथा खुर्सीपार जोन-2 व 3।
उपरोक्त क्षेत्रों में उल्लेखित दिनांकों को प्रातः 10.00 बजे से 1.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। अतः भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अंतर्गत टाउन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग ने संबंधित क्षेत्र के निवासियों से सहयोग की अपील की है।
———
दिनांक 20.01.2024
भिलाई इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा ग्रामीण लोक कला उत्सव का आयोजन
भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग (सीएसआर) द्वारा प्रतिवर्ष ग्रामीण लोकोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस लोकोत्सव के तहत चयनित कला मंडलियों को संयंत्र द्वारा आयोजित लोककला महोत्सव में आमंत्रित किया जाता है। इसी कड़ी में 21 जनवरी 2024 को ग्राम मंचादुर में और सेल स्थापना दिवस के अवसर पर 24 जनवरी 2024 को ग्राम कुरूद में लोककला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
ग्रामीण लोकोत्सव का आयोजन रात्रि 8 बजे से देर रात तक किया जाएगा। इन आयोजनों में छत्तीसगढ़ की विभिन्न लोककलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। देर रात तक चलने वाले इन आयोजनों का आनंद स्थानीय नागरिक उठाते हैं।
——————
दिनांक 20.01.2023
सीएसआर के तहत बीएसपी द्वारा वाटर कूलर, वाटर प्यूरीफायर तथा सोलर ड्यूल पंप का हस्तांतरण
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग द्वारा ग्राम बोरई के शासकीय हाई स्कूल को वाटर कूलर, वाटर प्यूरीफायर तथा सोलर ड्यूल पंप प्रदान किया गया।
इस हेतु आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वरिष्ठ प्रबंधक (संपर्क एवम प्रशासन) श्री बी सुधाकर द्वारा ग्राम पंचायत बोरई के सरपंच को वाटर कूलर, वाटर प्यूरीफायर तथा सोलर ड्यूल पंप हस्तांतरण किया गया।
हस्तांतरण समारोह के इस अवसर पर ग्राम पंचायत बोरई के सरपंच, पंचायत के पदाधिकारी, शाला के प्राचार्य, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं सहित गाँव के जन प्रतिनिधी एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।
—————-