May 3, 2024

राशन कार्ड नवीनीकरण पर सामने आया बड़ा अपडेट…जानें

रायपुर: प्रदेश भर में राशनकार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई हैं।  इस प्रक्रिया को लेकर आशंका है की स्क्रूटनी के बाद ज्यादातर के नाम राशन कार्ड से काटे जा सकते हैं। इनमे ऐसे राशन कार्ड हितग्राहियों के नाम शामिल होंगे जो अपात्र है और पिछली सरकार में पॉलिसी लीक के चलते अपना नाम जुड़वाने में सफल रहे

सरकार के वनमंत्री केदार कश्यप ने इन आशंकाओं को ख़ारिज कर दिया हैं। उन्होंने साफ़ किया हैं कि नवीनीकरण की प्रक्रिया के दौरान किसी भी हितग्राही के नाम नहीं काटे जायेंगे।

गौरतलब हैं कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए राज्य स्तरीय अभियान आज 25 जनवरी 2024 से प्रारंभ होने जा रहा है। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के दौरान किया जाएगा।

इस संबंध में सभी कलेक्टरों को 19 जनवरी को विस्तृत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में डाउनलोड कर इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) में आज अपलोड कर दिया गया है।

ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन तथा ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रावधान किया गया है। इस एप को आज अपलोड करने के एक घंटे के भीतर 254 हितग्राहियों द्वारा इसे डाउनलोड कर नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत भी कर दिया है।