May 3, 2024

परीक्षा पे चर्चा में क्या बोले पीएम मोदी….

पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले देशभर के स्टूडेंट्स को आज परीक्षा के तनाव को कम करने के टिप्स दे रहे हैं. इस कार्यक्रम के जरिए 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को पीएम मोदी संबोधित कर रहे हैं.

मोदी प्रगति मैदान में बनाए गए भारत मंडपम में इस कार्यक्रम के लिए बोर्ड के परीक्षार्थियों को संबोधित कर रहे हैं. बता दें कि पीएम मोदी इस साल 7वीं बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में अपना संबोधन दे रहे हैं.

 PM मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान कहा कि अगर जीवन में चुनौतियां ना हों तो फिर जीवन बहुत ही चेतनाहीन बन जाएगा, प्रतिस्पर्धा होनी ही चाहिए.

लेकिन यह हेल्दी होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे भी परीक्षा पे चर्चा में इस प्रकार का सवाल पहली बार आया है. कभी-कभी इसका जहर, बीज पारिवारिक वातावरण में ही बो दिया जाता है. घर में भी मां-बाप द्वारा दो भाई-बहन के बीच विक्रत प्रतिस्पर्धा का भाव बो दिया जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा आग्रह है कि मां-बाप अपने ही संतानों में ऐसी तुलना मत कीजिए. लंबे समय के बाद यह बीज जहरीला वृक्ष बन जाता है. मां बाप किसी को मिलते हैं तो अपने बच्चे की कथा सुनाते हैं,

यह बच्चे के मन में ऐसा प्रभाव करता है कि मैं तो सब कुछ हूं, मुझे कुछ करने की जरूरत नहीं है.