May 20, 2024

देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बच्चों के साथ किया सफर

भारत के लिए बुधवार 6 मार्च का दिन काफी अहम है क्योंकि विकास की इबारत रच रहे भारत की उपलब्धियों में एक और उपलब्धि शामिल हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को पहली अंडरवाटर मेट्रो की सौगात दी है. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पीएम मोदी ने इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. हालांकि इसके अलावा भी प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को कई सौगात दी हैं. इनमें कुल 15400 करोड़ रुपए की परियोजनाएं आदि शामिल हैं. बता दें कि अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे कराया गया है. बताया जा रहा है कि हुगली नदी को यह मेट्रो महज 1 मिनट में क्रॉस कर देगी.

बच्चों के साथ पीएम मोदी ने किया सफर
भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस ट्रेन में सफर किया. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ इस ट्रेन में सैर की. इस दौरान पीएम मोदी बच्चों के साथ बातचीत भी की जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.

इस दौरान पीएम मोदी ने मेट्रो के बाहर खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया. बता दें कि पीएम मोदी के साथ बीजेपी के दिग्गज नेता और प्रमुख अधिकारी भी मौजूद थे.

कहां चलेगी अंडरवायर मेट्रो 
देश की पहली अंडरवायर मेट्रो की बात करें तो यह रेल हावड़ा को कोलकाता शहर से जोड़ेगी. दरअसल हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है. इसमें 1.2 किलोमीटर सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है.