May 9, 2024

बटुए में जमा पैसा है अनसेफ, पैसे से पैसा बनाएं, जब चाहें वापस पाएं, कोई नुकसान नहीं

एक पैसा बचाया हुआ एक पैसा कमाए हुए के बराबर होता है. आमतौर पर देखा गया है कि महिलाओं में पैसों को लेकर सेविंग की आदत अपेक्षाकृत अच्छी होती है. ऐसे में घर संभालने वाली महिलाएं (या कामकाजी महिलाएं भी) जरूरी वस्तुओं और सेवाओं पर पैसा खर्च करने के अलावा नियमित रूप से कुछ न कुछ बचाती चलती हैं. यह पैसा धीरे धीरे घर में ही किसी बटुए में जमा होता जाता है, महीना दर महीना यह बढ़ता जाता है और हजारों से लेकर शायद लाख (या कुछ लाख) तक भी हो जाता होगा

घर में रखा आपका पैसा असुरक्षित भी हो जाता है क्योंकि चोरी होने का खतरा बना ही रहता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं सुरक्षित विकल्प जिनसे आप बिना इक्विटी बाजार में निवेश किए, बिना कारोबार में लगाए, इस पैसे से कुछ एक्स्ट्रा अर्निंग कर सकती हैं. यह एक्स्ट्रा अर्निंग इस मामले में बेहतरीन होती है क्योंकि यह सेफ है, निश्चित है. जहां घर में रखे पैसे से कोई कमाई नहीं होती, वहीं इन विकल्पों से आप ब्याज के रूप में कमाई करती हैं.

यह देखने सुनने में सामान्य विकल्प लगता है लेकिन निश्चित तौर पर घर में यूं ही बटुए में पड़े रखे पैसे से बेहतर विकल्प है. बचत खाता दरअसल किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में खोला गया जमा खाता होता है जहां आप पैसे जमा करते हैं. इस पर ब्याज भी अर्जित किया जाता है. न्यूनतम बैलेंस इसमें रखना होता है लेकिन चूंकि ये आपकी सेविंग ही होगी तो यह आप सामान्य तौर पर मैंटेन कर लेंगी, यदि आप इसे बटुए-खाते की तरह ही यूज कर रही हैं तो. अब बात आती है कमाई की, कुछ संस्थान ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बचत खातों पर 7 प्रतिशत तक ब्याज की पेशकश तक कर रहे हैं जबकि कुछ केवल 2 फीसदी के करीब देते हैं जैसे कि बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया 2.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं आरबीएल बैंक लिमिटेड 7.50% (25 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ तक) ब्याज देता है. इस खाते की खास बात यह है कि यह आपातकालीन निधि की तरह है. नौकरी छूटने, मेडिकल कारणों से, अचानक मरम्मत आदि के समय यहां से पैसा निकाल सकती हैं. एटीएम से लेकर ऑनलाइन ट्रांसफर तक इससे पैसा निकालने का अच्छा विकल्प आपको देते हैं.

आवर्ती जमा के बारे में आपने सुना जरूर होगा, यह पैसा टिकाने और कमाने का पांरपरिक और बेहद सरल विकल्प है. आरडी किसी भी बैंक में खोली जा सकती है जहां आपका सेविंग अकाउंट चल रहा हो. आरडी के लिए अब प्रस्तावित ब्याज दरें निश्चित रूप से आपके एसबी खाते की दर से बेहतर होती हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक तीन साल तक की आरडी पर 7.1-7.25% तक की ब्याज दर प्रदान करते हैं. कहीं कहीं यह 6.25-7.25 के बीच होती है. आरडी की अवधि आप खुद चुन सकती हैं, सेविंग अकाउंट से पैसा इसमें ऑनलाइन भी ट्रांसफर कर सकती हैं.