May 21, 2024

सरोज पांडेय समेत 54 राज्यसभा सांसदों की सांसदी ख़त्म..

नई दिल्ली: कोरबा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार सरोज पांडेय का राज्यसभा का कार्यकाल कल मंगलवार को ख़त्म हो गया। इसके साथ ही 49 सांसदों की सांसदी भी ख़त्म हो गई। वही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पांच सांसदों का कार्यकाल नाज ख़त्म हो रहा हैं।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह 33 वर्षों तक राज्य सभा के सांसद रहे। 1991 में पहली बार वह राज्यसभा सांसद बने थे और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में वित्त मंत्री भी रहे थे। उसी दौरान देश में इकॉनमिक लिबरलाजेशन हुआ था। वहीं 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री भी रहे थे।

49 राज्‍यसभा सदस्य कल यानी मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गए जबकि पांच सांसद आज बुधवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उच्च सदन से सेवानिवृत्त होने वालों में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन भी शामिल हैं, जिन्हें उनकी पार्टी ने एक और कार्यकाल के लिए राज्य परिषद के लिए फिर से नामित किया है। (ऐसे ही मनोज कुमार झा हैं, जिन्हें उनकी पार्टी राजद ने बिहार से राज्यसभा के लिए एक और कार्यकाल के लिए फिर से नामांकित किया है, और नसीर हुसैन (कांग्रेस), जिन्हें कर्नाटक से फिर से नामांकित किया गया है।वही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पांच सांसदों का कार्यकाल नाज ख़त्म हो रहा हैं।।

49 राज्‍यसभा सदस्य कल यानी मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गए जबकि पांच सांसद आज बुधवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उच्च सदन से सेवानिवृत्त होने वालों में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन भी शामिल हैं, जिन्हें उनकी पार्टी ने एक और कार्यकाल के लिए राज्य परिषद के लिए फिर से नामित किया है। ऐसे ही मनोज कुमार झा हैं, जिन्हें उनकी पार्टी राजद ने बिहार से राज्यसभा के लिए एक और कार्यकाल के लिए फिर से नामांकित किया है, और नसीर हुसैन (कांग्रेस), जिन्हें कर्नाटक से फिर से नामांकित किया गया है।