May 19, 2024

210 रुपये लीटर दूध, 400 रुपये किलो चावल…महंगाई से बेहाल लोग, कर्ज से दबता जा रहा भारत का पड़ोसी

पाकिस्तान की खस्ताहालत किसी से छिपी नहीं है. कर्ज और मंहगाई से पाकिस्तान की जनता त्राहिमाम कर रही है. लोगों के पास खाने को नहीं है. महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि खाने-पीने की जरूरी चीजें भी लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही है. लोगों की थाली से रोटी और बच्चों के मुंह से दूध छीन गया है. पाकिस्तान की महंगाई से बेहाल आम जनता दाने-दाने को मजबूर हो रही है.

कर्ज के बोझ से दबे पाकिस्तान में आटा, चावल से लेकर दूध के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं. जो दूध आप भारत में 50-60 रुपये लीटर खरीदते हैं, पाकिस्तान में उसकी कीमत 210 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. वहीं एक किलो आटा 800 पाकिस्तानी रुपये में मिल रहा है. इसी तरह से एक किलो चावल की कीमत 400 पाकिस्तानी रुपया हो गया है.

कंगाल पाकिस्तान के बुरे हाल  

एआरवाई की रिपोर्ट के मुताबिक कर्ज के बोझ से दबे पाकिस्तान में जनता के बारे में सोचने वाला कोई नहीं है. पहले से ही आसमान छू रही दूध की कीमतों के बीच डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन की मांगों को हरी झंडी दे दी गई, जिसके बाद दूध की कीमत में 10 रुपये और बढ़ गए.  जिसके बाद अब पाकिस्तान में 1 लीटर दूध के लिए 210 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.  माना ये भी जा रहा है कि आने वाले दिनों में दूध की कीमत 50 रुपये और बढ़ सकती है. सिर्फ दूध ही नहीं चावल, केला, सेव सबकी कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है.

बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई चरम पर पहुंच रही है. मई 2023 में पाकिस्तान की महंगाई दर 38 फीसदी के पार पहुंच गई थी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजों की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है. पाकिस्तान के शहरी इलाकों में टमाटर की कीमत में 188 फीसदी, प्याज के दाम 84 फीसदी, मसाले 49 फीसदी, चीनी 37 फीसदी तक महंगा हो चुका है.