October 5, 2024

खतरे में प्रदेश के इन शिक्षकों की नौकरी! अब सीएम से मुलाकात करने पहुंचे राजधानी

छत्तीसगढ़ के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में पदस्थ अतिथि शिक्षकों ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। नौकरी जाने के डर से बड़ी संख्या ये अतिथि शिक्षक राजधानी रायपुर में एकत्रित हुए हैं और मुख्यमंत्री विष्णदेव साय से मुलाकात करने के लिए सीएम हाउस की ओर रवाना हो रहे हैं। इन शिक्षकों को आशंका है कि प्रदेश के एकलव्य आवासीय विद्यालयों में नियमित शिक्षकों की भर्ती होने के बाद उनकी नौकरी जा सकती है। यही वजह है कि वे लोग अब सीएम से मुलाकात कर अपनी बातें रखना चाह रहे हैं।

दरअसल, प्रदेश में लगभग 74 एकलव्य आवासीय विद्यालयों में 600 से ज्यादा युवा बतौर अतिथि शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन स्कूलों में अब नियमित शिक्षकों की भर्ती की तैयारी की जा रही है। ऐसे में इन शिक्षकों को आशंका है कि नियमित शिक्षकों की भर्ती के बाद उन्हें नौकरी से निकाला जा सकता है। यही वजह है कि एकलव्य अतिथि शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदेश भर अतिथि शिक्षक राजधानी रायपुर में जुटे हैं और सीएम विष्णुदेव साय से मुलाकात करने के लिए सीएम हाउस की ओर निकले हैं।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने इस बार देश में नए 401 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने का ऐलान किया है। इन नए स्कूलों में 38000 नियमित टीचर्स और कर्मचारियों की भर्ती होगी। बजट सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इसकी घोषणा की थी। ऐसे में अब अतिथि शिक्षकों को यह आशंका है कि उनकी नौकरी नियमित शिक्षकों की भर्ती होने की वजह से जा सकती है।