October 6, 2024

‘भारत शांतिपूर्ण समाधान खोजना जारी रखेगा..’, यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिलकर बोले प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली: इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ज़ेलेंस्की को बातचीत और कूटनीति के ज़रिए शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया और यूक्रेन जैसे संघर्ष क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के महत्व पर ज़ोर दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।” दोनों वैश्विक नेताओं को मुलाकात के दौरान गले मिलते देखा गया। यूक्रेनी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के अपुलिया क्षेत्र में पहुंचने पर विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की उम्मीद जताई। जी7 देशों में अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली, कनाडा और ब्रिटेन शामिल हैं। जी7 देशों के नेताओं के साथ यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग के प्रमुख भी शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन से पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने इस बात पर ज़ोर दिया कि यह कार्यक्रम यूक्रेन, उसकी रक्षा और आर्थिक लचीलेपन पर केंद्रित होगा। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, “इसका अधिकांश हिस्सा यूक्रेन, हमारी रक्षा और आर्थिक लचीलेपन को समर्पित होगा। और हम आज महत्वपूर्ण निर्णयों की प्रतीक्षा कर रहे हैं” 

इटली के बोर्गो एग्नाज़िया पहुंचने पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने ग्रुप ऑफ़ सेवन (जी7) के 50वें शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ मुलाकात की, जिसका एक सत्र यूक्रेन की स्थिति पर केंद्रित था। पिछले सप्ताह, ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी को “सुविधाजनक समय” पर यूक्रेन आने का गर्मजोशी से निमंत्रण दिया था, तथा वैश्विक मंच पर शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से होने वाली चर्चाओं में योगदान देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता मांगी थी।

एक आउटरीच देश के रूप में शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी वैश्विक शांति और स्थिरता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में आयोजित किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की उपस्थिति उनके पुनः निर्वाचित होने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा और भारत की 11वीं भागीदारी और जी 7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी है।