October 6, 2024

यूथ हॉस्टल्स भिलाई के सदस्यों ने स्वयं और समाज के लिए किया योग

 

भिलाई । यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया भिलाई इकाई और एक्टिव योग ग्रुप बोरसी दुर्ग के सदस्यों ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त रूप से योगासन एवं प्राणायाम किया । महावीर खेल मैदान बोरसी दुर्ग में प्रातः 05.30 से 07.30 तक आयोजित एक दिवसीय योग एवं प्राणायाम सत्र में 100 से अधिक स्त्री पुरुष सदस्यों ने स्वयं और समाज के लिए योग का सन्देश दिया ।

आयोजन के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए यूथ हॉस्टल्स भिलाई के वरिष्ठ सदस्य एवं योग निर्देशक जगदीश राम दिल्लीवार ने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार की दिशा निर्देश के अनुरूप एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए जारी प्रोटोकॉल के अनुसार उपस्थित सदस्यों द्वारा सम्पूर्ण योगासन एवं प्राणायाम किया गया । इस अवसर पर स्वच्छता अभियान समिति दुर्ग के अध्यक्ष हर्ष साहू का सार्वजनिक स्वच्छता के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मान भी किया गया ।

योगाचार्य डॉ. पी. एन. वर्मा ने बताया कि आज की भौतिकवादी जीवन शैली में स्वस्थ जीवनचर्या के लिए योग एवं प्राणायाम अनिवार्य है । हम प्रकृति के नियमों के अनुकूल व्यवहार कर आजीवन नीरोग एवं तंदुरुस्त रह सकते हैं । योग एवं प्राणायाम के बल पर ही प्राचीन ऋषि-मुनियों एवं साधकों को कल्पनातीत शक्तियाँ प्राप्त थीं । योगासन , व्यायाम एवं प्राणायाम के लिए ब्रह्म मुहूर्त से सूर्योदय से पूर्व का समय उपयुक्त होता है ।

यूथ हॉस्टल्स भिलाई इकाई के वरिष्ठ सदस्य एवं कोषाध्यक्ष पंकज मेहता ने कहा कि हमारा शरीर पंचतत्त्वों से मिलकर बना है । योगासन में इन्हीं पंचतत्त्वों को साधकर सन्तुलन स्थापित किया जाता है जिससे हमारे अन्तस में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होने लगती है । प्राणायाम से हम अपनी जीवन ऊर्जा को नियंत्रित करते हैं । आयोजन पश्चात योग साधकों को फल एवं अंकुरित अनाज वितरित किया गया ।

आयोजन को सफल बनाने में सुब्रत विकास चौधरी , टेकसिंह साहू , भरत यादव , मथुरेश चन्द्राकर , हर्ष साहू , माया धावले , कीर्ति ठाकुर , लक्ष्मी साहू , रूक्मिणी देवाँगन सहित अन्य सदस्यों की सराहनीय भूमिका रही ।