October 6, 2024

मुंबई में भारी बारिश के बाद कई ट्रेनें और उड़ाने हुईं रद्द, एडवायजरी जारी

महाराष्ट्र के कई इलाकों में इन दिनों मॉनसून का रौद्र रूप दिखाई दे रहा है. खास तौर पर माया नगरी मुंबई में हालात काफी खराब हैं. हफ्ते की शुरुआत ही हुई है और रविवार की बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. शहर में ट्रैवल करने के साथ-साथ बाहर आने जाने वालों की भी परेशानी बढ़ गई है. दरअसल भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें और उड़ानें प्रभावित हुई हैं. कुछ ट्रेनों के रूटों को बदला गया है जबकि कुछ फ्लाइट्स को डिले कर दिया गया है. इस बीच मुंबई ट्रैफिक पुलिस की ओर से भी लोगों के लिए खास एडवायजरी जारी गई हैं.

कई ट्रेनें की गई रद्द, कुछ रूट बदले
मुंबई में बारिश के बाद लोकल से लेकर इंडिया रेलवे ने बाहर आने-जाने वाली ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है. सेंट्रल रेलवे की ओर से 8 जुलाई को डिवीजन के स्टेशनों पर पानी भर जाने की वजह से पांच ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों की जानकारी भी सोशल मीडिया के जरिए साझा की गई है.

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों का परिचालन 8 जुलाई अगले निर्देश तक के लिए बाधित रहेगा. इसके साथ ही लोक ट्रेनों की बात करें तो इनमें ठाणे से लेकर पालघर, रायगढ़ के साथ-साथ आस-पास के इलाकों की ट्रेनें भी बंद रहेंगी.

बसों के रूट में भी फेरबदल
इसके साथ ही सड़कों पर चलने वाले बेस्ट बस के रूट में भी फेरबदल किया जा रहा है. बारिश के सड़कों पर जल जमाव के चलते कई रास्ते इस दौरान हैवी ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बेस्ट की ओर से भी यात्रियों की सुविधा के लिए डायवर्टेड रूट की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की गई है.

फ्लाइट पर भी पड़ा असर
मुंबई में हुई बारिश का सीधा असर उड़ानों पर भी पड़ा है. कुछ फ्लाइट देरी से चल रही हैं तो को कैंसिल किया जा रहा है. इंडिगो एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों को लेकर एडवायजरी भी जारी की है. इंडिगो की ओर से जानकारी दी गई है कि खराब मौसम और ट्रैफिक कंजेशन की वजह से मुंबई आने वाले जाने वाली उड़ानें प्रभावित हुई हैं. अपने यात्रियों से इंडिगो ने लगातार फ्लाइट स्टेटस चेक करते रहने की बात कही है.

इंडिगो ने यह भी कहा है कि आगे भी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है लिहाजा फ्लाइट्स के आने और जाने के समय में भी बदलाव संभव है. ऐसे में अपनी फ्लाइट के लिए ट्रैफिक और अन्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए घर से नियत समय पर ही निकलें.