May 19, 2024

सांई बाबा के जन्मस्थान पर विवाद, आज से अनिश्चितकाल तक बंद रहेगा शिरडी

महाराष्ट्र सरकार के एक फैसले के खिलाफ जंग छेड़ते हुए सांई समर्थकों ने आज से शिरडी बंद करने का फैसला किया है। मुद्दा साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर है और साईं समर्थक इसे आस्था का सवाल मानकर लड़ाई लड़ने को तैयार हो गए हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील के बावजूद शिरडी ग्राम सभा ने रविवार को बंद करने का फैसला किया है, सीएम की ओर से साई जन्मभूमि पाथरी शहर के लिए विकास निधि के ऐलान के बाद उठा विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है, मुख्यमंत्री के बयान से शिरडी के लोग नाराज हैं।

19 जनवरी से शिरडी में अनिश्चकालीन बंद बुलाया गया है, साईं भक्तों का आरोप है कि महाराष्ट्र सरकार आस्था से खिलवाड़ कर रही है, शिरडी में ग्रामीणों और ट्रस्ट से जुड़े लोगों के बीच कई दौर की बैठकों के बाद ये फैसला किया गया है कि रविवार यानि 19 जनवरी से अनिश्चितकालीन बंद किया जाएगा।

साईं के जन्म स्थान को लेकर पहले भी कई बार चर्चा हो चुकी है, लेकिन बीती 9 जनवरी को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने परभणी जिले के पाथरी को साई के जन्म स्थान की हैसियत से विकसित करने के लिए 100 करोड़ के पैकेज का ऐलान कर दिया, इसके बाद से ही ये विवाद भड़क गया है।