October 5, 2024

सेल-बीएसपी के एसएमएस-2 ने कास्टर सीक्वेंस लेंथ में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर एक बार फिर इतिहास रचा

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप 2 (एसएमएस-2) ने आज 18 जुलाई 2024 को एक बार फिर नया इतिहास रचा। एसएमएस-2 ने किसी भी कास्टर में एक ही सीक्वेंस में लगातार रेल स्टील की हीट कास्ट करने का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। इस रिकॉर्ड के साथ ही एसएमएस-2 ने, जनवरी 2024 में बनाए गए अपने ही पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
19 जून 2024 को शुरू हुए और आज 18 जुलाई 2024 को समाप्त हुए सिंगल सीक्वेंस में, टीम एसएमएस-2 ने 4-स्ट्रैंड ब्लूम कास्टर के माध्यम से रेल स्टील की लगातार 555 हीट कास्टिंग पूरी की गई। जो देश में ब्लूम कास्टर से दर्ज किया गया अब तक का सबसे लंबा सीक्वेंस है। इस उपलब्धि से एसएमएस-2 ने 315 हीट के अपने ही पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जो जनवरी 2024 में बना था। 19 जून से 18 जुलाई तक की पूरी अवधि के दौरान जब कास्टर-5 निरंतर संचालन में था, लगभग 65,100 टन रेल स्टील ब्लूम कास्ट किया गया। इस अवधि के दौरान, इस निर्बाध सीक्वेंस को बनाए रखने के लिए 36 फ़्लाइंग टंडिशों का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया। संयंत्र के एसएमएस-2 द्वारा स्थापित पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड, 7 जनवरी से 24 जनवरी 2024 के बीच एक ही सीक्वेंस में 315 हीट के कास्ट करने पर दर्ज किया गया था।
एसएमएस-2 की टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई देने हेतु निदेशक प्रभारी (सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र) श्री अनिर्बान दासगुप्ता के साथ कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री ए के चक्रवर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (खदान) श्री बिपिन कुमार गिरि, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने एसएमएस-2 का दौरा किया। मुख्य महाप्रबंधक (एसएमएस-2) श्री सुशांत कुमार घोषाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और एसएमएस-2 बिरादरी के सदस्यों ने निदेशक प्रभारी और कार्यपालक निदेशकों का स्वागत किया।
इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए एसएमएस-2 की टीम को बधाई देते हुए, निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने एसएमएस-2 की टीम सहित इंस्ट्रूमेंटेशन, पीपीसी, आरईडी, ब्लास्ट फर्नेस, डब्ल्यूएमडी, टीएंडडी, आरसीएल आदि संबद्ध सभी विभागों द्वारा इस नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड को हासिल करने में किए गए प्रयासों की सराहना की। श्री दासगुप्ता ने कहा कि 555 नंबर हमारे लिए अविस्मरणीय रहेगा। उन्होंने आगामी अनुरक्षण कार्य में सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित किये जाने पर विशेष जोर दिया।
एसएमएस 2 और संबंधित दुकानों की पूरी टीम को बधाई देते हुए, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने कहा कि एसएमएस-2 किसी भी चुनौती को स्वीकार करने और उसे बखूबी पूरा करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि एसएमएस-2 समूह के लिए कोई भी रिकॉर्ड असंभव नहीं है। उन्होंने कहा, यह रिकॉर्ड हमारी कड़ी मेहनत और प्रयासों का ही प्रमाण है।
संयंत्र प्रबंधन के नेतृत्व द्वारा एसएमएस-2 विभाग को प्राप्त सहयोग और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देते हुए मुख्य महाप्रबंधक (एसएमएस-2) श्री सुशांत कुमार घोषाल ने इस उपलब्धि पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने एसएमएस-2 बिरादरी की क्षमता में अपना विश्वास व्यक्त किया तथा एसएमएस-2 समूह के सभी सदस्यों को सात महीने की अवधि में दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, कि यह असाधारण उपलब्धि सुरक्षा, गुणवत्ता और उत्पादकता के प्रमुख मूल्यों के प्रति एसएमएस-2 की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने इसमें शामिल सभी संबंधित विभागों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कास्टर 5 में 555 हीट के निर्बाध सीक्वेंस की यह उपलब्धि ब्लास्ट फर्नेस और कन्वर्टर शॉप सहित प्रत्येक अपस्ट्रीम ऑपरेशन के साथ-साथ अधिकतम उत्पादकता पर काम करने वाले सभी सर्विसेस और सहायता समूहों के बिना पूरी नहीं हो सकती थी।
श्री घोषाल ने बताया कि इस क्रम में उत्पादित सभी कास्ट स्टील ब्लूम्स की कुल लंबाई, यदि एक दूसरे से जोड़ी जाये, तो 83 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जो रायपुर और राजनांदगांव के बीच की दूरी के बराबर है। उन्होंने एसएमएस 2 में 309 दुर्घटना-मुक्त दिनों का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान प्राथमिक उपचार के मामले भी सामने नहीं आए। उन्होंने एसएमएस 2 बिरादरी से भविष्य में भी इस सुरक्षा संस्कृति को बनाए रखने का आग्रह किया।