October 5, 2024

प्लेट मिल में आपदा प्रबंधन अभ्यास हेतु मॉक ड्रिल का आयोजन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का प्लेट मिल फैक्ट्री के नियमों के अनुसार एक संवेदनशील प्लांट है और इसलिए वैधानिक नियमों के अनुसार, प्लेट मिल में हर साल आपदा प्रबंधन के लिए मॉक ड्रिल आयोजित की जाती है। इसके अंतर्गत, प्लेट मिल विभाग में 19 जुलाई 2024 को आपदा प्रबंधन को मजबूती प्रदान करने और आकस्मिक आपदा से निपटने हेतु, दुर्घटना के दौरान बचाव कार्य से लेकर दुर्घटना पर काबू पाने जैसे कार्यों को मॉक ड्रिल के माध्यम से प्रोटोकाल की पुष्टि के लिए योजनाबद्ध अभ्यास का आयोजन किया गया था। प्लेट मिल में पिछली मॉक ड्रिल 27 जून 2023 को आयोजित की गई थी।
विदित हो कि प्रत्येक विभाग में आकस्मिक आपदा से निपटने हेतु प्रोटोकॉल बनाये गए हैं। इस प्रोटोकॉल की जांच हेतु समय-समय पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाता है। साथ ही इस मॉक ड्रिल की गोपनीयता बनाये रखी जाती है, जिससे घटना की गंभीरता को प्रोटोकॉल के अनुरूप की जाने वाली कार्यवाही को सही रूप में परखा जा सके।
इस अभ्यास के दौरान बीएसपी के सीआईएसएफ, फायर ब्रिगेड, सेफ्टी इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, एमएमपी-1, सिविल डिफेन्स तथा गैस सेफ्टी तथा प्लेट मिल के कार्मिकों व अधिकारियों ने सक्रिय भागीदारी दिखाते हुए मॉक ड्रिल में भाग लिया।
प्लेट मिल में आग लगने की स्थिति से निपटने के लिए, आपदा प्रबंधन अभ्यास में 19 जुलाई 2024 को सुबह 11 बजे शॉप्स की आपातकालीन तैयारी योजना की जांच के लिए मॉक ड्रिल की गई। जहाँ आग की स्थिति उत्पन्न होने पर सभी एजेंसियां घटना स्थल पर पहुंची और पीड़ित को बचाया।
एसटीएस-2 के कन्वेयर स्तर पर रखरखाव के काम के लिए 7 व्यक्तियों का एक समूह गया था। गैस कटिंग के दौरान आग लग गई और आसपास फैल गई। जिसमें 2 व्यक्ति श्री धर्मेंद्र कुमार (एसडब्ल्यू) और श्री जितेंद्र कुमार सिंह (एसएसडब्ल्यू) धुएं के कारण बेहोश हो गए। स्थिति को सायरन बजाकर आपातकाल घोषित किया गया और सभी संबंधित बचाव एजेंसियों को सूचित कर उन्हें बुलाया गया। सभी संबंधित एजेंसियों ने मौके पर पहुंचकर बचाव गतिविधियां प्रारंभ की और अंदर फंसे हुए व्यक्तियों को बाहर निकालकर आवश्यक प्रथमोपचार प्रदान कर, उपचार हेतु पीड़ितों को एम्बुलेंस के माध्यम से मेन मेडिकल पोस्ट भेजा गया, जहां उनका इलाज किया गया और आवश्यक चिकित्सकीय सुवेधएं प्रदान की गई। इस दौरान विभिन्न कार्यवाही को प्रोटोकाल के अनुरूप अंजाम दिया गया।
विभागीय सुरक्षा अधिकारी के साथ अन्य अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर नियंत्रण अपने हाथ में लिया और अन्य प्रारंभिक गतिविधियाँ शुरू कर दीं। इसके पश्चात, घटना के मुख्य नियंत्रक मुख्य महाप्रबंधक (प्लेट मिल) श्री आर के बिसारे मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में करने एवं पुनः संचालन सम्बन्धी सभी एजेंसियों से आवश्यक जानकारी ली।
आपदा प्रबंधन अभ्यास पूरा होने के बाद टिप्पणियों और कार्यप्रणाली पर चर्चा करने तथा सभी एजेंसियों को धन्यवाद देने के लिए श्री आर के बिसारे द्वारा एक समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में सभी विभागों का आभार व्यक्त किया और हमेशा सतर्क और सजग रहने की अपील की गई।