October 5, 2024

SBI में नौकरी पाने का शानदार मौका

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए भर्तियां निकाली है. कैंडिडेट्स जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, वे SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. SBI भर्ती 2024 की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए कुल 68 पदों पर बहाली की जाएगी. कैंडिडेट्स जो भी इन पदों के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, वे 14 अगस्त तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण:-
ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन)- 17 पद
क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन)- 51 पद
कुल पदों की संख्या- 68 पद

वेतनमान:-
ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन)- चयनित कैंडिडेट्स को प्रति माह 85920 रुपये सैलरी मिलेगी.
क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन)- चयनित कैंडिडेट्स को प्रति माह 64480 रुपये का वेतन मिलेगा.

आयु सीमा:-
ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन)- कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम आयुसीमा 30 वर्ष होनी चाहिए.
क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन)- कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयुसीमा 20 वर्ष एवं अधिकतम आयुसीमा 28 वर्ष होनी चाहिए.

आवश्यक योग्यता:- 
कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही संबंधित स्पोर्ट्स में बीते 3 सालों के दौरान किसी अंतर्राष्ट्रीय खेल में देश का प्रतिनिधित्व किया हो.
कैंडिडेट्स ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राज्य का प्रतिनिधित्व किया हो या किसी स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का या अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया हो या वह संयुक्त विश्वविद्यालय टीम का सदस्य रहा हो.
आवेदन शुल्क:-
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट्स को ऑनलाइन भुगतान गेटवे के जरिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (गैर-वापसी योग्य) का भुगतान करना होगा. यह भुगतान सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 750 रुपये है एवं एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स के लिए कोई शुल्क/सूचना शुल्क नहीं है. भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्यम से किया जा सकता है.