September 19, 2024

तुलसी की पत्तियां चबाने के हैरान कर देने वाले फायदे, जानकर आप भी कर देंगे शुरू!

तुलसी को आयुर्वेद में औषधीय पौधा और हिन्दू धर्म में पवित्र  माना जाता है. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि खाली पेट तुलसी के पत्ते खाना सही है या गलत?, आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं तुलसी के पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.

पाचन तंत्र 

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, तुलसी के पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं यह अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी 

तुलसी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मदद करते हैं. यह सर्दी, जुकाम और अन्य संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है.

दिल 

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

त्वचा 

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण पाये जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह मुंहासों, दाग धब्बों और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

रक्त शर्करा को नियंत्रित

तुलसी की पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती है.

कैसे करें सेवन

रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 ताजी तुलसी की पत्तियां चबाएं सकते हैं.

रोजाना सुबह आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं.

तुलसी के रस को शहद के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

फायदे

रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से बुखार कम करता है.

सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से सिरदर्द कम करता है.

तुलसी की पत्तियां चबाने से गले की खराश में लाभदायक.

खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा.

तुलसी की पत्तियां चबाने से कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है.