April 26, 2024

शादीशुदा कपल पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह अकाउंट में क्रेडिट होंगे इतने रुपए

अगर आप भी शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शानदार स्कीम चलाई हुई है. जिसके तहत निवेश करने पर आपको प्रतिमाह 45,500 रुपए का फंड मिलता रहेगा. वर्तमान समय में लाखों शादीशुदा लोग स्कीम से जुड़कर लाभ ले रहे हैं. यही नहीं स्कीम के तहत यदि आप प्रतिमाह पेंशन न पाकर एकमुश्त पैसा लेना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान किया गया है. मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा भी मिल जाएगा. वहीं स्कीम की खास बात ये है कि सिर्फ 1000 रुपए से खाता खुलवाकर स्कीम के तहत निवेश शुरू किया जा सकता है..

स्कीम की जानने योग्य बातें
जानकारी के मुताबिक, यदि आप भी नेशनल पेंशन स्कीम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो 1000 रुपए से संबंधित बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है.  जब निवेशक की उम्र 60 साल हो जाएगी तो प्रतिमाह 45000 रुपए पाने का हकदार हो जाता है. यानि जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर निवेशक को आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाता है. यही नहीं आप एकमुश्त भी धनराशि निकालकर अपना कोई काम निपटा सकते हैं. सरकार ने यह स्कीम सिर्फ शादीशुदा लोगों के लिए शुरू की है. इसलिए अनमैरिड लोग इसमें आवेदन न करें. साथ ही निवेशक को स्कीम में निवेश शुरू करने के बाद अन्य कई फायदे भी मिलते हैं.

मंथली पेंशन 45000 से 46000 रुपए पाने का गणित 
एक्सपर्ट के मुताबिक अनुपम बताते हैं कि पत्नी की उम्र 30 साल है तो प्रतिमाह 5000 रुपए जमा करें. अगर इस धन पर निवेशक को 10 फीसदी रिटर्न भी मिलता है तो 60 साल की उम्र होने तक अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. यानि मैच्योरिटी के बाद आप बैंक जाकर 45 हजार प्रतिमाह या 46000 रुपए मंथली की पेंशन पा सकते हैं. साथ ही स्कीम की एक खास बात है कि पेंशन निवेशक को आजीवन मिलती है. साथ ही यदि किसी काम को करने के लिए एकमुश्त पैसा चाहिए तो उसकी भी सुविधा सरकार निवेशक को देती है.