May 18, 2024

भारतीय क्रिकेट में Virat Kohli से भी ज्यादा पॉवरफुल बन गए हैं जय शाह, लिस्ट में MS Dhoni और नीरज चोपड़ा भी शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) Fm इस वक्त भारतीय क्रिकेट के सबसे शक्तिशाली शख्स बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में विराट कोहली को भी पीछे पछाड़ दिया है. हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई है. इसमें भारत के 100 सबसे ज्यादा शक्तिशाली लोगों के नाम बताए गए हैं. इस लिस्ट में क्रिकेट की दुनिया से जय शाह टॉप पर हैं. वहीं दूसरे नंबर पर कोहली हैं. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और नीरज चोपड़ा को भी इस लिस्ट में जगह मिली है.

दरअसल इंडियन एक्सप्रेस ने पॉवरफुल इंडियंस 2024 के नाम से एक लिस्ट जारी की है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टॉप पर रखा गया है. वहीं भारतीय क्रिकेट में BCCI के सचिव जय शाह टॉप पर हैं. जय शाह को इस लिस्ट में 35वां स्थान मिला है. इसके बाद भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली दूसरे सबसे पॉवरफुल शख्स हैं. कोहली ओवर ऑल लिस्ट में 38वें स्थान पर हैं. कोहली भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा ब्रांड बन गए हैं. उन्हें इंस्टाग्राम पर 266 मिलियन लोग फॉलो करते हैं.

वहीं खेल जगत की बात करें तो इसमें भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा का नंबर है. Neeraj Chopra को इस लिस्ट में 46वें नंबर पर रखा गया हैं. भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए कई गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इस लिस्ट में शामिल किया गया है. धोनी ओवर ऑल लिस्ट में 58वें स्थान पर हैं. हालांकि MS Dhoni  इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में अभी भी खेल रहे हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को पिछले सीजन में चैंपियन बनाया था. वे अपने करियर के दौरान भारत को आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट्स में जीत दिला चुके हैं. अब वह आईपीएल 2024 में खेलते नजर आएंगे.