April 27, 2024

मुख्तार की मौत पर राजनीति तेज! जहर के आरोपों पर सामने आया नेताओं का रिएक्शन

गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत (Mukhtar Ansari Death) की खबर से राजनीतिक गलियारे में सरगर्मियां तेज हैं. गुरुवार को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव ने मुख्तार की मौत पर चिंता जताई है, साथ ही इसे अजीब मामला करार देते हुए संवैधानिक संस्थानों से स्वत: संज्ञान लेने का आह्वान किया है. वहीं दूसरी ओर ऑल इंडिया मजिलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी मुख्तार के भाई अफजल अंसारी द्वारा उन्हें जहर देने के आरोपों का जिक्र करते हुए अंसारी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

गौरतलब है कि, मुख्तार अंसारी की उत्तर प्रदेश के बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई. 63 वर्षीय अंसारी, मऊ सदर से पांच बार विधायक था और 2005 से उत्तर प्रदेश और पंजाब में सलाखों के पीछे था. उसके खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक मामले लंबित थे.

…ये यह उचित और मानवीय नहीं लगता: तेजस्वी 

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मुख्तार की मौत पर एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, यूपी के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ. हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दें.

इसके साथ ही यादव ने कहा कि, कुछ दिन पहले उन्होंने शिकायत की थी कि उन्हें जेल में जहर दिया गया है, फिर भी इसे गंभीरता से नहीं लिया गया. प्रथम दृष्टया यह उचित और मानवीय नहीं लगता. उन्होंने कहा कि, संवैधानिक संस्थाओं को ऐसे अजीब मामलों और घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लेना चाहिए.

ये निंदनीय एवं खेदजनक है: ओवैसी 

वहीं दूसरी ओर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी इसी तरह की मिलती जुलती बात कही. उन्होंने मुख्तार अंसारी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि, गाजीपुर के लोगों ने अपना पसंदीदा बेटा और भाई खो दिया है. मुख्तार साहब ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया था कि, उन्हें जहर दिया गया. इसके बावजूद सरकार ने उनके इलाज पर कोई ध्यान नहीं दिया. ये निंदनीय एवं खेदजनक है. इसके साथ ही ओवैसी ने अंसारी के भाई द्वारा धीमा जहर देने के आरोपों की ओर भी इशारा किया.